Home Lifestyle Saptahik Rashifal 12 June To 18 June 2023 Weekly Horoscope In Hindi Vrishchik Dhanu Makar Kumbh Meen And All Zodiac Signs

Saptahik Rashifal 12 June To 18 June 2023 Weekly Horoscope In Hindi Vrishchik Dhanu Makar Kumbh Meen And All Zodiac Signs

0

[ad_1]

Weekly Horoscope 12-18 June 2023: धनु, कुंभ, मीन राशि वालों के लिए ये सप्ताह लेकर आएगा लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के अवसर. सोमवार से आरंभ हो रहा सप्ताह ज्योतिषीय दृष्टि से विशेष है. इस हफ्ते ग्रहों की चाल में परिवर्तन हो रहा है. आइए जानते हैं सभी 12 राशियों का साप्ताहिक राशिफल (Saptahik Rashifal).

मेष राशि (Aries)-
सप्ताह की शुरुआत में अपने काम को बहुत सावधानी और समझदारी के साथ करने की जरूरत रहेगी. सेहत आपके लिए बड़ी चिंताओं में से एक रह सकती है, इसलिए अपनी दिनचर्या और खानपान का विशेष ख्याल रखें. ऑफिस में हेडेन एनिमी से अलर्ट रहें और अपनी प्लानिंग को कंप्लीट करने से पहले किसी के सामने खुलासा करने से बचें. मिड वीक में काम का अधिक बोझ आ जाने के कारण थोड़ा तनाव हो सकता है. इस दौरान आपका आपका अपने कामकाज से लेकर लोगों के साथ बात व्यवहार को लेकर थोड़ा कठोर हो जायेगा.

इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ वाद-विवाद करने से बचना चाहिए. हालांकि इस दौरान आपको विभिन्न स्रोतों से आय होगी. बिजनेसमैन को बिजनेस में अच्छा मुनाफा होगा. धन और वित्त की स्थिति काफी अच्छी रहेगी. राहत की बात यह भी रहेगी कि जीवन की कठिनाईयों से जूझने में आपको फैमिली मेंबर और लव पार्टनर का पूरा सहयोग मिलता रहेगा. प्रेम संबंध में अनुकूलता बनी रहेगी. लव पार्टनर आपका संबल बनेगा. हालांकि आपको प्रेम संबंध को प्रगाढ़ बनाए रखने के लिए आपको उसकी भावनाओं की अनदेखी करने से बचना चाहिए. खुद के साथ लाइफ पार्टनर की सेहत आपकी चिंता का विषय बन सकती है. 

वृषभ राशि (Taurus)-
सप्ताह की शुरुआत गुड लक लिए हुए है. बिजनेस या करियर या पर्सनल लाइफ से जुड़ी कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. फ्रेंड्स या फेमस पर्सन की मदद से कोई बड़ी परेशानी दूर होने पर आप राहत की सांस लेंगे. मिड वीक में आपका अधिकांश समय धर्म-अध्यात्म से जुड़े कार्यों में लगेगा. इस दौरान धार्मिक यात्रा या फिर घर में मांगलिक कार्य संपन्न होने की संभावना बनेगी. करियर के लिए भी यह समय आपके लिए अच्छा रहने वाला है. इस दौरान आप आर्थिक रूप से काफी मजबूत रहेंगे. एम्प्लॉय पर्सन की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे.

संचित धन में वृद्धि होगी. इस दौरान आप किसी योजना में बड़ा निवेश कर सकते हैं. हालांकि ऐसा करते समय आपको अपने शुभचिंतकों की सलाह लेना बहुत जरूरी रहेगा. यदि आप पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं तो धन का लेनदेन करते समय सावधानी बरतें. निश्चित रूप से आपके लिए कारोबार या किसी योजना में निवेश के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला लेकिन आपको इसके साथ फैमिली से जुड़े मामलों को ठंडे बस्ते में डालने से बचना होगा. संतान से जुड़ी समस्या की अनदेखी करने से बचें और बड़ों की सलाह पर गौर करें. प्रेम संबंध के लिए अनुकूल हैं, लेकिन फिर भी आपको जोश में आकर होश खोने से बचना चाहिए. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा. 

मिथुन राशि (Gemini)-
सप्ताह की शुरुआत अप्स और डाउन लिए रह सकता है. अचानक आपको लंबी दूरी की यात्रा पर निकलना पड़ सकता है. यात्रा खर्चीली, थकान भरी अपेक्षा से थोड़ा कम फल देने वाली रह सकती है. यात्रा के दौरान आपको अपनी सेहत और सामान दोनों का खूब ख्याल रखने की जरूरत रहेगी. मिड वीक प्रॉपर्टी के विवाद आपकी चिंता के कारण बन सकते हैं. पेंटर संपत्ति की प्राप्ति में बाधाएं आ सकती है. इस दौरान घर की मरम्मत या अन्य जरूरत पर जेब से अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है.

हालांकि आपको अधिक से अधिक अपने धन को सुरक्षित रखने, मौजूदा संसाधनों को पुर्नव्यवस्थित करने के साथ विनम्र बने रहने की बहुत जरूरत रहेगी. कर्ज लेकर सुखों को भोगने से बचें और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. बिजनेसमैन को अपने बिजनेस पार्टनर पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करना या निर्भर रहना बड़े नुकसान का कारण बन सकता है. इस दौरान आपको अपनी योजनाओं और परिसम्पत्तियों को दूसरे के सामने उजागर करने से बचना चाहिए. लव लाइफ हो या फिर आपका मैरिड लाइफ आपको अपने पार्टनर के प्रति पूरी तरह से ईमानदार रहना चाहिए, रिलेशन में दरार आ सकती है.


कर्क राशि (Cancer)-
सप्ताह की शुरुआत में कर्म के अनुसार फल मिलेगा. यदि आप सावधानी के साथ चीजों को समय पर निबटाते हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे लेकिन यदि आप किसी काम में लापरवाही या आलस्य करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको आशा से अनुकूल परिणाम मिलने में मुश्किलें आएंगी. ऑफिस में कामकाज का ज्यादा बोझ बना रह सकता है. आप काम की उलझनों में फंसे रहेंगे, जिसके चलते आप अपने शरीर और खान-पान पर कम ध्यान दे पाएंगे. नतीजतन, आपको शारीरिक थकान और पेट संबंधी परेशानियां बनी रह सकती हैं.

मिड वीक में आलस्य के चलते कोई सुनहरा मौका आपके हाथ से निकल सकता है. बिजनेसमैन को किसी जोखिम भरी प्लानिंग या बिजनेस में धन निवेश करने से बचना चाहिए. प्रॉपर्टी रिलेटेड विवाद के संबंध में कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. इस दौरान आपके खर्चे अनियंत्रित ढंग से बढ़ जायेंगे. पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको अन्य स्रोत से अर्निंग या फिर किसी से उधार लेना पड़ सकता है. प्रेम संबंध की दृष्टि से प्रतिकूल रहने वाला है. लव पार्टनर से मेल-मिलाप में दिक्कतें आ सकती हैं. लाइफ पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है. 

सिंह राशि (Leo)
सप्ताह की शुरुआत में करियर और बिजनेस में अपनी प्रगति के लिए कड़ी मशक्कत से प्रयास करेंगे, लेकिन आशा के अनरूप फल न मिलता देखकर थोड़ा हताश और निराश रह सकते हैं. ऑफिस में सीनियर और जूनियर से समय पर मदद न मिल पाने से भी दुखी रहेगा. फैमिली मेंबर के साथ वाद-विवाद आशंका बनी रहेगी. इससे बचने के लिए आपको अपनी तीखी जुबान व गर्म मिजाजी पर काबू पाना होगा, अन्यथा बात ज्यादा बिगड़ सकती है. कॉन्ट्रैक्ट बेसिस एम्प्लॉय पर्सन को आगे बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा मशक्कत करनी पड़ सकती है. टारगेट टाइमली कंप्लीट न करने पर आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इन सभी समस्याओं के बीच सेहत का नरम रहना भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकता है.

अचानक से लंबी दूरी की यात्रा पर निकलना पड़ सकता है. यात्रा थकान भरी और उम्मीद से कम सफलता लिए रहेगी. बिजनेसमैन को इस दौरान अपने कंपीटीटर्स से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है. इस दौरान आपको किसी योजना में बहुत सोच-समझकर धन निवेश करने की जरूरत रहेगी, अन्यथा वह फंस सकता है. प्रेम संबंध में अपने एगो को आगे न लाएं, अन्यथा बने-बनाए संबंध बिगड़ सकते हैं. तमाम तरह की व्यस्तता के बीच अपने लाइफ पार्टनर के लिए भी समय जरूर निकालें. 

कन्या राशि (Virgo)-
सप्ताह की शुरुआत किस्मत के बंद दरवाजे खोलने वाला साबित होगा. यदि आप फॉरिएगन में अपने करियर के लिए प्रयासरत हैं तो आपको वीकेंड तक कोई बड़ी सूचना मिल सकती है. बिजनेसमैन को मनचाहा लाभ और उन्नति करने के अवसर प्राप्त होंगे. सत्ता सरकार से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी. पॉलिटिशियन को कोई बड़ा पद या अहम जिम्मेदारी मिल सकती है. मिड वीक आप अपने ऑफिस में अपनी बुद्धि-विवेक और कठिन परिश्रम की बदौलत कोई बड़ी अचीवमेंट हासिल करने में कामयाब होंगे. सीनियर्स और जूनियर्स आपके काम की तारीफ करते नजर आएंगे.

हालांकि ऐसी स्थिति में आपको अभिमान करने या बड़बोलेपन से बचना होगा. यदि आप प्रॉपर्टी साली और परचेज की सोच रहे हैं तो पेपर रिलेटेड काम बड़ी सावधानी के साथ करें. सुख-सुविधा से जुड़ी बहुप्रतीक्षित चीज के आने से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा. यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो आपको कोई मनचाहा पार्टनर मिल सकता है. किसी के साथ हाल में हुई दोस्ती प्रेम संबंध में बदल सकती है. वहीं पहले से चहले आ रहे प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे. लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे. फैमिली के साथ किसी पिकनिक स्पॉट पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है. सेहत सामान्य रहेगी. 

तुला राशि (Libra)-
सप्ताह की शुरुआत मिलाजुला रहने वाला है. सप्ताह की शुरुआत मिलाजुला साबित होगा. आपका अधिकांश समय जरूरी काम को निबटाते हुए बीतेगा. इस दौरान आपके लिए घर-परिवार से जुड़ी समस्याओं का समाधान और उनकी जरूरतों को पूरा करना ही प्राथमिकता बनी रहेगी. सत्ता-सरकार से जुड़े किसी प्रभावी मदद से लंबे समय से अटके काम को पूरा करने की कोशिश रंग लाएगी. इस दौरान प्रॉपर्टी या फिर कहें पेंटर संपत्ति से संबंधित विवाद आपकी चिंता का कारण बन सकते हैं. बिजनेसमैन के लिए मिड वीक का समय थोड़ी चिंता लिए रहने वाला है. इस दौरान उन्हें मार्केट में आई मंदी का सामना करना पड़ सकता है. मार्केट में फंसा पैसा निकालने के लिए भी उन्हें ज्यादा मशक्कत करनी पड़ सकती है.

इस दौरान न सिर्फ कारोबार से जुड़े लोगों को बल्कि घर-परिवार वालों को अपने बजट को संतुलित करके चलना होगा, अन्यथा उन्हें आगे पैसों की किल्लत से जूझना पड़ सकता है. वीकेंड किसी भी प्रकार के शॉर्टकट से बचते हुए सट्टा, शेयर और लॉटरी आदि से उचित दूरी बनाए रखना चाहिए, अन्यथा उन्हें बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है.

प्रेम संबंध में पूरी तरह से ईमानदार रहते हुए अपने पार्टनर के प्रति समर्पित रहना चाहिए. ध्यान रखें कि यदि विवाहेत्तर संबंध आपकी मान-प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाते हुए बड़ी मुश्किल में डाल सकते हैं. खान-पान और दिनचर्या सही रखें. 
से बचें. बिजनेसमैन पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें. यदि आप पार्टनरशिप में बिज़नेस करते हैं तो मनी और डाक्यूमेंट्स रिलेटेड चीजों को क्लियर करके आगे बढ़ना बेहतर रहेगा.

Sawan 2023: साल 2023 में सावन का पहला सोमवार कब? इस बार सावन में कितने सोमवार हैं, देखें पूरी लिस्ट

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
सप्ताहवकी शुरुआत मिलाजुला साबित होने वाला है. फैमिली रिलेटेड कोई समस्या आपकी चिंता का कारण बनेगी. इस दौरान छोटे भाई-बहन से किसी बात को लेकर तकरार हो सकती है. शादीशुदा जीवन में भी वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है. ससुराल पक्ष से संबंध बिगड़ सकते हैं. वर्किंग वुमन को अपने ऑफिसर और फैमिली के बीच सामंजस्य बिठाने में दिक्कतें आ सकती हैं. ऑफिस में आप पर कुछ ज्यादा ही जिम्मेदारियों का बोझ आ सकता है, जिसे पूरा करने के लिए आपको मिड वीक में आपको किसी भी कार्य को करते वक्त लापरवाही या फिर कहें उसे टालने से बचना होगा,

अन्यथा आपको उससे बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है. इस दौरान आपको किसी दूसरे के विवाद में बेवजह दखल देने से बचना चाहिए, अन्यथा परेशानियां झेलनी पड़ सकती है. इस दौरान आपको अपने घर में शांति और सुकून को बनाए रखने के लिए परिजनों की छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना ही बेहतर रहेगा. वीकेंड पर अचानक से कोई बड़ा खर्च आ सकता है, जिसके चलते आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है. प्रेम संबंध में किसी तीसरे व्यक्ति के अनावश्यक दखल से तनाव पैदा हो सकता है. जिससे बचने के लिए चीजों को विवाद की बजाय संवाद से सुलझाना बेहतर रहेगा. कठिन समय में लाइफ पार्टनर संबल प्रदान करेगा. 


धनु राशि (Sagittarius)-
सप्ताह की शुरुआत अपने रिलेशन और  हेल्थ दोनों का खूब ख्याल रखने की आवश्यकता रहेगी. घर हो या फिर आपका कार्यक्षेत्र लोगों की छोटी-मोटी बातों को तूल देने की बजाय उनके साथ मिलजुल कर काम करना बेहतर रहेगा. कुछेक घरेलू समस्याएं आपकी चिंता का कारण बन सकती है, जिन्हें आपको समझदारी के साथ दूर करने का प्रयास करना होगा, अन्यथा चीजें सुलझने की बजाय अचानक ज्यादा उलझ सकती है. बिजनेसमैन के लिए यह समय चुनौती भरा रहने वाला है. रोजमर्रा के लाभ में आप कमी महसूस करेंगे. बिजनेस एक्सपेंड करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में अपेक्षा से कम सफलता मिलती हुई नजर आएगी.

मिड वीक में पेंटर संपत्ति से जुड़े विवाद, व्यावसायिक सौदे में आ रही दिक्कतें आपकी परेशानी का बड़ा कारण बनेगी. मार्केट में अपनी साख को बनाए रखने के लिए कंपीटीटर्स से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है. किसी कार्य विशेष को पूरा करने में मित्रों की मदद समय पर न मिल पाने पर मन थोड़ा खिन्न रहेगा. प्रेम संबंध की दृष्टि से आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है. ऐसे में इस दिशा में सोच-समझकर ही कदम आगे बढ़ाएं और अपने संबंधों को सोशल मीडिया आदि के माध्यम से जगजाहिर या प्रदर्शन करने की भूल बिल्कुल न करें. शादीशुदा जिंदगी को सुखमय बनाने के लिए लाइफ पार्टनर की भावनाओं और जरूरतों का ख्याल रखें. 


मकर राशि (Capricorn)-
सप्ताह की शुरुआत में लाइफ में पहले चली आ रही बड़ी परेशानियों को दूर करके तमाम कामनाओं को पूरा करने वाला साबित होगा. कार्यक्षेत्र अथवा किसी सामाजिक संगठन में कोई अहम जिम्मेदारी निभाने का अवसर प्राप्त हो सकता है. बेरोजगार लोगो को मनचाहा जॉब  मिल सकता है. आपको जीवन से जुड़े तमाम क्षेत्रों में मिलने वाली कामयाबी में इष्ट-मित्रों का अहम रोल रहेगा. इस दौरान आप अपनी वाणी और व्यवहार से अपने विरोधी लोगों को भी अपने पक्ष में लाने में कामयाब हो जाएंगे. लोग आपके नेतृत्व और काम करने की क्षमता का लोहा मानेंगे.

बिजनेसमैन के हाथ कोई बड़ी डील लग सकती है. यदि आप पार्टनरशिप में अपना बिजनेस चला रहे हैं तो आपको विशेष लाभ प्राप्त होगा और आप अपने कारोबार के विस्तार देने की योजना पर काम करेंगे. युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा. मिड वीक में बेस्ट फ्रेंड्स या फिर फैमिली मेंबर के साथ पिकनिक पार्टी का अचानक से प्रोग्राम बन सकता है. प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे. परिजन आपके प्रेम को स्वीकार करते हुए विवाह के लिए इजाजत दे सकते हैं. संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा.


कुंभ राशि (Aquarius)-
सप्ताह की शुरुआत मिलाजुला साबित होने वाला है. जहां आपको अपने कामकाज या पर्सनल लाइफ में कुछेक प्रोब्लम का सामना करना पड़ सकता है तो वहीं मिड वीक में चीजें आपको पटरी पर लौटती हुई नजर आएंगे. ऑफिस में किसी से उलझने की बजाय छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना उचित रहेगा. इस दौरान संतान से संबंधित कुछेक चिंताएं आपके मन को कचोटती रहेंगी. धन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको आय के अतिरिक्त स्रोत तलाशने पड़ेंगे. यदि आपने अपने किसी कार्य या कारोबार के लिए पहले कहीं से कर्ज ले रखा है तो उसे उतारने की चिंता आपको सतायेगी.

हालांकि वीकेंड किसी प्रभावी या फिर अनुभवी व्यक्ति की मदद से आप अपनी समस्याओं का बहुत हद तक समाधान खोजने में कामयाब होते नजर आएंगे. कठिन समय में आपका Life पार्टनर आपका संबल बनेगा. इस दौरान आपको अपनी वाणी पर बहुत ज्यादा नियंत्रण रखना होगा. यदि आप नाप तौल कर बोलते हैं तो आपको उसका विशेष लाभ मिलेगा. प्रेम संबंध में इस सप्ताह सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी. अपने रिश्ते में किसी भी प्रकार की गलतफहमी न पनपने दें और लव पार्टनर की भावनाओं की कद्र करें. सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अपने बसी शेड्यूल से कुछ समय लाइफ पार्टनर के लिए जरूर निकालें. 

मीन राशि (Pisces)-
सप्ताह्बकी शुरुआत किसी भी काम में लापरवाही करने से बचना चाहिए, अन्यथा आपके बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं. ऑफिस में तनाव मुक्त होकर चीजों को बेहतर तरीके से काम करने की आवश्कता रहेगी. वर्किंग वुमन के लिए समय मध्यम रहने वाला है. इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में अतिरिक्त परिश्रम और घर की जिम्मेदारियों का बोझ उठाते हुए न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक थकान हो सकती है. जिसके चलते आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है. तमाम तरह की उलझनों को सुलझाते समय लाइफ पार्टनर से समय पर सहयोग और समर्थन न मिल पाने के कारण मन दुखी और परेशान रहेगा. बिजनेसमैन को किसी योजना या कारोबार में जोखिम भरे निवेश से बचना चाहिए.

यदि आप इस दौरान क्षमता से अधिक ऊंची उड़ान भरने की कोशिश करेंगे तो मुंह के बल जमीन पर गिर सकते हैं. यदि किसी भूमि या भवन से जुड़ा कोई विवाद चल रहा है तो उसे कोर्ट-कचहरी ले जाने की बजाय बातचीत से सुलझाने का प्रयास करें, अन्यथा उसके समाधान के लिए आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है. यदि आप प्रेम संबंध में हैं तो आपको अपने लव पार्टनर की भावनाओं की कद्र करना चाहिए, अन्यथा आपके रिश्ते में दरार आ सकती है. यदि आप किसी के सामने अपने प्यार का इजहार करना चाह रहे हैं तो आपको सही समय आने का इंतजार करना उचित रहेगा. वाहन सावधानी के साथ चलाएं अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here