[ad_1]

भीगे हुए बनाम कच्चे बादाम: सूखे मेवे हमेशा सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। इनमें बादाम खाने के भी अपने अलग फायदे हैं। ये पोषक तत्व ही पोषक तत्वों के खजाने मानते हैं। लेकिन अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि बादाम किस तरह से खाना सही है। कर खाना चाहिए या कच्चा खाना चाहिए। आइए जानते हैं बादाम खाने का सही तरीका क्या है।

बादाम खाना कैसे सही है?

बादाम कच्चा या पोषक तत्व दोनों तरह से खाया जाता है लेकिन अगर आप इसे सेवन करते हैं तो इसके कई गुण बढ़ जाते हैं। बादाम के छिलके में मौजूद टैनिन पोषक तत्वों के अवशोषण को दबा देता है। इसमें विटामिन से विटामिन लेते हैं कर बादाम खाना ज्यादा सही है। जानते भी बादाम खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

भीगे हुए बादाम खाने के फायदे

1.भीगे बादाम खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। क्योंकि जब आप बादाम को डिटेक्ट करते हैं, तो इसमें से एंजाइम इसका नाम लाइपेज होता है। ये मेटाबॉलिज्म रेट को प्रभावित करता है और वजन को कम करने में मदद करता है।

2.भीगे हुए बादाम में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है। ये पाचन को बेहतर बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं। बादाम खाने से कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है। क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो कब्ज की समस्या से राहत देते हैं।

3.गर्भावस्था के दौरान अगर आप हर रोज बादाम चौपट होती हैं, तो आपकी प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशंस के चांस कम हो जाते हैं। दरअसल इसमें मौजूद किसी एसिड को नॉर्मल नाराजगी को बढ़ावा देता है

4.भी हुए बादाम में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ये फ्री रेडिकल डैमेज का कारण बनता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसके अलावा इससे शरीर से डिफिएंस भी दूर हो जाते हैं।

5.भीगे हुए बादाम को पचाना आसान होता है। क्योंकि जब आप छिलके के साथ बादाम के गुण खाते हैं तो इसे पचाने में नींद आती है। इसके अलावा कुछ भी बादाम खाने से कैंसर पीड़ित को फायदा होता है। ये मस्तिष्क के कार्य को भी सुधारता है जो याददाशत बढ़ाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *