Health Tips: बचे हुए खाने को फ्रिज में स्टोर करने के प्लास्टिक कंटेनर के साइड इफेक्ट्स हिंदी में

0
47
Spread the love


स्वास्थ्य सुझाव : प्लास्टिक का यूज काफी हद तक बढ़ गया है। आजकल हर जगह इसका इस्तेमाल हो रहा है। घरों में तो प्लास्टिक के नोट तक इस्तेमाल हो रहे हैं। कुछ लोग तो प्लास्टिक के नोट में बचे खाने को स्टोर कर लेते हैं। प्लास्टिक के पोटसन माइक्रेवेव और जोड़ने के लिए अच्छे माने जाते हैं लेकिन सेहत पर इसके बुरे पहलू उलझे हुए हैं। कई लोग एक दिन का खाना छोड़ना सही स्थिति मानते हैं। हर दिन वे ऐसा करते हैं लेकिन जानकार का कहना है कि प्लास्टिक के नोट सेहत के लिए हानिकारक (प्लास्टिक कंटेनर साइड इफेक्ट) हो सकते हैं। इससे बचने की सलाह भी देते हैं। आइए जानते हैं प्लास्टिक के नोट के इस्तेमाल को लेकर क्या सही और क्या गलत है…

क्या बचाए प्लास्टिक शॉट्स में रख सकते हैं?

जानकारों के मुताबिक, किसी भी प्लास्टिक के बर्तन में खाना बचाना जरूरी नहीं है। इन बर्तनों में खाना पकाना, गर्म करना या रखने में भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल कहां करें

वैज्ञानिक के अनुसार, प्लास्टिक के नोटों का उपयोग स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, अगर यह जानते हुए भी लोग इसे यूज करना चाहते हैं तो कुछ किसी दुर्घटना के प्लास्टिक के नोटों को ही लेना चाहिए। पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट प्लास्टिक कंटेनर का यूज बकियों से बेहतर होता है। ये आम प्लास्टिक के नोट से काफी अलग होते हैं और सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

क्या बार-बार बदल सकते हैं प्लास्टिक के निशान

जानकारी मानते हैं कि प्लास्टिक के नोट को समय के साथ बने रहना चाहिए। क्योंकि इनका बार-बार इस्तेमाल और इन्हें धोने से इनके अंदर जो केमिकल मौजूद होते हैं वो खाने के साथ शरीर तक पहुंच जाते हैं और खाना ही सेहत को भी खराब कर सकता है। इसलिए इन तस्वीरों को समय के साथ बदलना चाहिए।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here