Spread the love

[ad_1]

रात की त्वचा की देखभाल: अगर आप भी चाहते हैं कि सुबह बढ़ती ही आपकी त्वचा दूध जैसी सफेद और खिली सिसली नजर आए तो आपको शोक-उद्देश्य की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ दूध से भी त्वचा केयर कर सकते हैं… क्योंकि दूध एक ऐसा पदार्थ है जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लग सकता है। इसमें मौजूद विटामिन, बायोटिन, पोटेशियम कैल्शियम और प्रोटीन सभी कुछ अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये गुण सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं त्वचा से संबंधित समान दाग, धब्बे, मुंहासे को भी कम कर सकते हैं। तो जानिए किस तरह से नाइट स्किन केयर रूटीन में दूध को शामिल करना चाहिए।

नाइट स्किन केयर रूटीन में दूध को कैसे इस्तेमाल करें

क्लींजर –त्वचा को साफ करने के लिए लोग बार-बार क्लींजर खरीद कर लाते हैं, लेकिन आप इसकी जगह दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक सबसे अच्छा क्लींजर के रूप में कार्य करता है। ये चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल, धूल, मिट्टी को आसानी से हटाने में मदद करता है।

मेकअप रिमूवर- दूध को आप मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप दो चम्मच कच्चे दूध को बनाए रखें। जब ये ठंडे हो जाते हैं तो कॉटन बॉल आपके चेहरे पर जलन पैदा करने में मदद करती है। यह चेहरे की गहराई से सफाई करेगा और किसी भी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

मॉइश्चराइजर- दूध में एक-एक मॉइश्चराइजिंग गुण होता है। इसमें विटामिन ए और बायोटिन, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन होता है जिससे त्वचा को पर्याप्त पोषण मिलता है। अगर आप चेहरे पर दूध या मलते हुए सोएंगे तो इससे आपकी स्किन टाइट रहती है। सही दूध या मलाई को मॉइश्चराइजर की तरह पहुंचें। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। स्किन से जुड़ी समस्या दूर होगी।

टोनर-स्किन के लिए ग्लो के लिए टोनर की जरूरत भी होती है। ऐसे में आप मिल्ट टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक स्प्रे बोतल में कच्चा दूध डालें और चेहरे पर स्प्रे करें। इससे आपके चेहरे को पर्याप्त पोषण मिलेगा। आपकी त्वचा के अंदर से हेल्दी बनेगी।

फेस मास्क- रात को सोने से पहले चेहरे पर फेस मास्‍क लें। इसके लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में कच्चा दूध बनाएं और फिर अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक चढ़ने के लिए छोड़ दें। इसे साफ पानी से साफ कर लें। इससे झुरियों से एजिंग की समस्या दूर हो जाएगी। डीएल स्किन पर ग्लो आएगा।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *