Home Lifestyle चिया सीड्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

चिया सीड्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

0

[ad_1]

हेल्दी फूड्स की बात करें और चिया सीड्स का नाम ना लें ऐसा हो ही नहीं सकता। वेट लॉस के लिए पॉपुलर चिया सीड्स को अलग-अलग वेट लॉस के लिए अलग-अलग वेट लॉस के लिए सलाद में डाला जाता है। चिया सीड्स को हिन्दी में सब्जा कहा जाता है। दिखने में छोटे-छोटे चिया बीजों में कई बड़े-बड़े गुण होते हैं। चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नकारात्मक प्रभावों से बचने का काम करते हैं। इसके साथ ही चिया सीड्स वेट लॉस में काफी असरदार होता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर कर ये पेट को स्वस्थ और खराब बनाता है।

फाइबर से भरपूर चिया सीड्स पचाने में और कब से भी रिचार्ज करते हैं। वजन कम करने के लिए इसे एक बेहतरीन बीज की श्रेणी में शामिल किया गया है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने, दिल को हेल्दी रखने में भी चिया सीड्स के फायदे होते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इतने फायदे के बाद भी चिया सीड्स के कुछ नुकसान होते हैं। आइए जानते हैं चिया सीड्स की अधिक सेवन से स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है।

सादे रोगी चिया सीड्स से दूर बना लें

अगर आपको लीन सीड्स की समस्या है तो चिया सीड्स के सेवन से थोड़ी दूरी पर बना लें क्योंकि चिया सीड्स ब्लड में ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करते हैं लेकिन जब आप शुगर लेवल कंट्रोल करने की दवाओं के नुस्खे हैं तो यह सीड्स ज्यादा रिएक्ट कर सकते हैं।

ब्लड क्लॉटिंग को बढ़ाया जा सकता है चिया सीड्स

जब भी आप उंगली करती हैं, तो रक्त बहता है और बहन रक्त उसी समय रुक जाती है, जब रक्त क्लॉटिंग की प्रक्रिया के रूप में काम करती है। चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के कारण कंबर ब्लड होने की प्रक्रिया कम हो सकती है। इससे ब्लड क्लॉट बनने की समस्या हो सकती है।

इनडाइजेशन की समस्या

चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और अगर आप दिन में 4-5 बार इसका सेवन करते हैं तो आपको इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फाइबर जल्दी पचता नहीं है और इसका अधिक खाने से वजन भी बढ़ सकता है। ऐसे में ये डाइजेस्टिव सिस्टम धीमा हो सकता है और अपच, दस्त जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

एलर्जी होने की संभावना

चिया सीड्स को अधिक खाने से एलर्जी होने की संभावना हो सकती है। इससे पेट दर्द, डायरिया, उल्टी आदि जीवाणु हो सकते हैं। कुछ लोगों की स्किन एलर्जी जैसे बॉडी में रैशेज, खुजली, सूजन भी दिख सकती है।

दिन में कितनी मात्रा में करें चिया सीड्स का सेवन

चिया सीड्स में फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर का हैड से ज्यादा सेवन भी सेहत के लिए सही नहीं होता क्योंकि इसका ज्यादा सेवन पेट की समस्या दे सकता है। आप एक दिन में दो से तीन चम्मच चिया सीड्स का सेवन करें। सही मात्रा और डॉक्टर से संबंधित सलाह दी गई चिया सीड्स का सेवन करने से नुकसान अधिक नहीं होता है। आप चिया सीड्स को सलाद, जूस, दुग्ध आदि में विवरण खा सकते हैं। चिया सीड्स का सेवन नाइट की जगह सुबह में अधिक फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, आप पहली बार चिया सीड्स खाने जा रहे हैं, तो डैडिशियन की सलाह जरूर लें।

जुनून के साथ और कैसे मजबूत किया जाए

1. चिया बीज और पानी

चि सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप इसे रात भर एक टम्बलर के पानी में घुसकर सुबह पी लें। आप इस पानी को ऐसे भी पी सकते हैं लेकिन अगर आपका स्वाद बढ़ता है तो इसमें कुछ भी नहीं तो अटूट का रस एक साथ पी सकते हैं।

2. चिया सीड्स और सलाद

अपने सलाद को आहार में शामिल करने के लिए आप इसमें चिया सीड्स शामिल कर सकते हैं। बस सलाद के ऊपर चिया सीड्स छिड़कें और आच्छादित करें।

3. चिया बीज और पाउडर

चिया बीज को पाउडर बनाकर आप इसे आसानी से और खानों में शामिल कर सकते हैं। चिया सीसे वाले पाउडर को सभी भ्रम में इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर दूध, दही और सावन के साथ मिलाकर लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 29 करोड़ साल पुराना है ये पेड़…स्वास्थ्य के लिए इतने लाभ कि कई पर्यावरण में दवाई का काम करता है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here