[ad_1]

हरियाणा समाचार: हरियाणा के खूबसूरत लाल खट्टर ने सोमवार को राज्य के पद्म पुरस्कार विजेता को 10,000 रुपये मासिक पेंशन देने की घोषणा की। मासिक पेंशन के अलावा हरियाणा के पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण विजेताओं को राज्य सरकार की ‘वोल्वो बस’ सेवा में मुफ्त यात्रा सुविधा देने की भी घोषणा की है। आधिकारिक बयानों में कहा गया है कि साइट ने अपनी यात्रा के दौरान यह घोषणा की।

इससे पहले आज हरियाणा के सीएम खट्टर अपने विधानसभा क्षेत्र करनाल के वार्ड नंबर 16 में जनता से रूबरू हुए, जहां सीएम खट्टर ने कहा कि सरकार ने राज्य के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए कई कल्याणकारी अभियान चलाए हैं। उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार में योजनाओं का सीधा लाभ लोगों को मिल रहा है। अब राशि सहायता (विभिन्न योजनाओं के तहत) सीधे लाभार्थी के लाभ में ली जाती है।’

जनवरी में हुआ था पद्म प्रतिबिंब की घोषणा

बता दें कि इस साल जनवरी में केंद्र सरकार ने कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और नागरिक सेवाओं जैसे क्षेत्रों में पद्म पुरस्कारों की घोषणा की थी। दिए गए थे।

तीन निकट भविष्य में दिए गए पद्म पुरस्कार हैं

पद्म पुरस्कार तीन निकट पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में दिए जाते हैं। ये पुरस्कार विभिन्न विषयों और क्षेत्रों जैसे कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए गए हैं। बता दें कि ‘पद्म विभूषण’ विशिष्ट और विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है, उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म भूषण’ और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म श्री’ प्रदान किया जाता है। प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर एक झलक की घोषणा की जाती है। ये पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक रूप से प्रदान किए गए हैं। पुरस्कार समारोह का आयोजन आम तौर पर हर साल मार्च-अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब में भगवंत मान सरकार और राज्यपाल में फिर टकराव, गर्वनर ने दिए ये संकेत

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *