Home Lifestyle आषाढ़ मास 2023 में पांच सोमवार का शुभ संयोग अच्छी बारिश, गर्मी और तरक्की के संकेत

आषाढ़ मास 2023 में पांच सोमवार का शुभ संयोग अच्छी बारिश, गर्मी और तरक्की के संकेत

0

[ad_1]

आषाढ़ 2023 में पांच सोमवार का शुभ संयोग: आषाढ़ महीने की शुरुआत 5 जून से हो चुकी है, जिसका समापन 3 जुलाई को होगा। खास बात यह है कि इस बार आषाढ़ महीने की शुरुआत सोमवार के दिन से हुई है और इसकी समाप्ति भी सोमवार के दिन ही होगी।

आषाढ़ माह पंचांग का चौथा महीना होता है जोकि भगवान भास्कर, श्रीहरि विष्णु, महादेव और देवी दुर्गा को समर्पित होता है। इसी के साथ इसी महीने से ग्रीष्मकाल की समाप्ति और वर्षा ऋतु की शुरुआत हो जाती है। हालांकि वर्षा से पहले प्रचंड गर्मी का क्षय भी आषाढ़ में ही होता है।

आषाढ़ महीने में कई महत्वपूर्ण तीज-त्योहार भी हैं। इस मास में गुरु पूर्णिमा, नवरात्रि, देवशयनी एकादशी, दर्श अमावस्या, योगिनी एकादशी, मिथुन संक्रांति और जगन्नाथ रथयात्रा जैसे पर्व हैं। शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि आषाढ़ मास में किए गए पूजा, व्रत, तीर्थ, प्रार्थना और जप-तप का लाभ मिलता है।

आषाढ़ मास का महत्व

आषाढ़ महीने का ज्येष्ठ और सावन महीने के बीच में पड़ता है। इसका नाम पूर्वाषाढ़ा और उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के आधार पर रखा गया है। आषा महीने में होता है पूर्णिमा के दिन चंद्रमा दोनों नक्षत्रों के मध्य होता है। इस कारण इस महीने को आषाढ़ कहा जाता है। इस महीने दान-पुण्य, पूजा और व्रत का विशेष महत्व है। इस पूरे महीने किए गए दान से पुण्य फल की प्राप्ति होती है। साथ ही आषाढ़ मास में घर पर यज्ञ या अनुष्ठान अवश्य करें।

आषाढ़ महीने में 5 सोमवार का शुभ संयोग होता है

इस बार आषाढ़ महीने में 5 सोमवार का शुभ संयोग बन रहा है। 5 जून सोमवार के दिन से आषाढ़ महीने की शुरुआत हुई है और सोमवार 3 जुलाई को आषाढ़ मास समाप्त होगा, जिसे ज्योतिष और धार्मिक दृष्टिकोण से काफी शुभ माना जा रहा है। ज्योतिष में आषाढ़ महीने के सोमवार को ‘सौम्य’ माना जाता है, जोकि अच्छी बारिश और देश ही विकास व संकेत का संकेत है। इसी के साथ सोमवार को पांच की शुभता से देश में उपद्रव और विरोध प्रदर्शन भी कम होने की संभावना है। आषा महीने में आता है पांच सोमवार भगवान शिव की विशेष पूजा-अनुष्ठान के लिए भी उत्तम है।

आषा महीने में आता है 5 सोमवार

पहली आषाढ़ सोमवार- 5 जून 2023
दूसरा आषाढ़ सोमवार- 12 जून 2023
तीसरा आषाढ़ सोमवार- 19 जून 2023
चौथा आषाढ़ सोमवार- 26 जून 2023
पांचवा आषाढ़ सोमवार- 03 जुलाई 2023

ये भी पढ़ें: हिन्दू धर्म: हिन्दू धर्म कितना पुराना है? कलियुग कब तक रहेगा, जानें

अस्वीकरण: यहां देखें सूचना स्ट्रीमिंग सिर्फ और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह बताता है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here