Home Lifestyle क्या आप भी कर रहे हैं अंडे को बनाए रखने की गलती…. तो जानिए अंडे को स्टोर करने का सही तरीका

क्या आप भी कर रहे हैं अंडे को बनाए रखने की गलती…. तो जानिए अंडे को स्टोर करने का सही तरीका

0

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">अंडे हमारी सेहत के लिए काफी अहम डाइट है, जो शरीर में कई परेशानियों को पूरा करता है। जो लोग नियमित रुपए से वोट के फायदे, वो अपने घर पर भी अंडे का स्टॉक रखते हैं। अंडे की सेफ करने के लिए वे उन्हें भरते रहते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि जीव में अंडा रखना सही सटीक है या नहीं। आइए जानते हैं कि खाने को लेने में कितना सही  होता है। 

अंडे को आम तौर पर सटीक नहीं माना जाता है। अंडे में प्राकृतिक मॉइस्चर होता है और जब अंडे को फ्रीज करते हैं तो यह मॉइस्चर क्रिस्टलाइज हो सकता है और अंडे के अंदर की संरचना को प्रभावित कर सकता है। इससे अंडे की संपूर्णता और प्रभाव पर बुरा असर पड़ सकता है। अंडे को स्टोर करने के लिए बेहतर है कि उन्हें काम के सामान्य तापमान पर ले जाएं, यानी लगभग 4 डिग्री सेलियन पर। पक्का में रखे हुए अंडे आमतौर पर 3-5 सप्ताह तक बनाए रखें। अंडे की पैकेजिंग डेट या एक्सपायरी डेट के हिसाब से उन्हें खाना चाहिए।

अगर आप अंडे को लंबे समय तक रखना चाहते हैं, तो उन्हें आप इस तरह से प्रिजर्व कर सकते हैं-

रेफ्रिजरेटर- अंडे को काम के सामान्य तापमान पर रखें। इससे अंडे ताजगी बनाए रखते हैं और खराब होने का जोखिम कम होता है।

नमी से दूर रहें- अंडे को मॉइस्चराइज करें-मुक्त वातावरण में रखें, क्योंकि अधिक नमी को खराब कर सकता है।

मूल पैकेजिंग-अंडे को उसी पैकेजिंग में रखें, जिसे आपने अपलोड किया है। अगर पैकेजिंग खुल गई है, तो अंडे को एयर-टाइट कंटेनर में रखें।

पकाने के रूप में फ्रिज करें- अंडे को पहले तैयार कर लें, जैसे आमलेट या परिणाम हुए अंडे, उन्हें फ्रीज कर सकते हैं। इससे अंडे को फ्रीज करने से पहले इसकी वजह नहीं होती है।

इन उपायों का उपयोग करके आप अंडे को ताजगी और सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकते हैं।

अंडे को कहा रखना सबसे अच्छा है? 

अंधेरे की सबसे अच्छी जगह होती है। सीसीटीवी अंडों को सही तापमान पर रखकर उन्हें फ्रेश और सुरक्षित रखता है। इससे अंडे खराब नहीं होते हैं और उनकी गुणवत्ता बनी रहती है। खिड़की में अंडे को बंद डब्बे में रखें या उनकी मूल पैकेजिंग का उपयोग करें। यदि अंडों का पैकेजिंग खुल गया है, तो उन्हें एयर-टाइट कंटेनर में रख लें, ताकि वे अधिकांशतः बने रहें। यह सुनिश्चित करता है कि प्रोसेस का तापमान लगभग 4 डिग्री सेलियन पर हो, क्योंकि यह एंडोरों की स्वस्थता को सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

 ज्यादा खाने के दुष्प्रभाव

अगर अंडे को एक लिमिट में खा लिया जाए तो इसका कोई नुकसान या साइड इफेक्ट नहीं होता है। अंडे स्वास्थ्य के लिए एक पूरा न्यूट्रीशन आहार का काम करता है।
हालांकि, अंडों का अत्यधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है, विशेष रूप से जब किसी व्यक्ति कोलेस्टेरॉल अधिक हो या अन्य चिकित्सीय अवस्थाओं से पीड़ित होता है। इसलिए, ऐसे मामलों में डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

कितना लाभ है अंडा?

अंडे को खाने से हमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं जो हमें प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी12, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर बनाते हैं। अंडे मजबूत, हड्डियों, मुक्त प्रणाली और ब्रेन हेल्थ को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अंडे छोटे, हार्ट डिजीज, संक्रमण और आंखों की दृष्टि को भी सही करने में सिद्ध हो सकते हैं। इसके अलावा, आंखों की सेहत, बालों की झलक और त्वचा की निखार में भी पूर्ति साबित हो सकती हैं। रोजाना अंडे खाने से स्वस्थ और संतुलित आहार में रख सकते हैं और अंडा हमारी सेहत को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: Chapati Tips: सुबह नाश्ते में सुबह हुई रोटी एक इंसान कितनी देर में पचा लेता है, विज्ञान क्या कहता है

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here