मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है ऑफिस या घर के काम से कुछ दिन का ब्रेक, नहीं तो हो जाएंगे इस बीमारी के शिकार!

0
50
Spread the love


कई बार ऐसे दिन भी होते हैं जब आप काम नहीं करना चाहते। हालांकि आप शारीरिक रूप से बीमार नहीं होते हैं।  क्या आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक दिन की छुट्टी देनी चाहिए? यदि आप ऐसा करते हैं, तो क्या आपको आपका मैनेजर अपनी छुट्टी के बारे में सही समय पर सूचित करता है, क्योंकि बता देता है? यदि आप किसी संगठन या टीम में काम करते हैं जहां आप मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा करने के लिए सुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप भाग्यशाली हैं। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में समझने और बात करने में तमाम तरह की प्रगति के बावजूद इससे जुड़े भ्रम और पूर्वाग्रह अभी भी काफी प्रचलित हैं जो हम में से कई लोगों को स्वेच्छा से कारकों और सहयोगियों को यह बताते हैं कि हम कब मानसिक काम का सामना कर रहे हैं।

मानसिक संघर्ष भी आप में एक संघर्ष है

मानसिक स्वास्थ्य आपके अलग-अलग रूपों में आता है। कुछ के लिए यह एक अर्थपूर्ण संघर्ष होगा। कई अन्य लोगों के लिए यह तनाव की अधिकता से छुटकारा पाने और विश्राम की आवश्यकता का समय होगा। विश्व स्तर पर, विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि लगभग 97 करोड़ लोग – लगभग आठ में से एक व्यक्ति – किसी भी समय मानसिक विकार से पीड़ित है, जो लगभग 38 करोड़ चिंता-संबंधी विकार और लगभग 36 करोड़ अवसाद के मामले हैं। 2019 के बाद से ये संख्या लगभग 25 अलग-थलग हो गई है, इस वृद्धि का श्रेय सामाजिक धारणा, आर्थिक रूप से कमजोर, स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं और महामारी से जुड़े तनाव को दिया जाता है। लेकिन मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट एक लंबी अवधि की प्रवृत्ति है, और यह संभावना है कि काम से जुड़े तनावों ने भी इसमें भूमिका निभाई है।

अहमियत और सम्मान की कमी

अनुसंधान मानसिक अस्वास्थ्यकरता के लिए तीन मुख्य प्रतिबद्धता दायित्व की। पहिचान करता है: असंतुलित नौकरी संदर्भ जब लोगों की नौकरी की मांग उच्च होती है, फिर भी नौकरी पर नियंत्रण कम होता है, दिखावटी वरीयता और अहमियत और सम्मान की कमी। यह कम से कम आंशिक रूप से स्पष्ट करता है कि जटिल जटिल संबंधों में अवसाद और चिंता अधिक क्यों दिखाई देती है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, यह अनुमान लगाया गया है कि पहले से अधिक आबादी में किसी भी समय उचित मानसिक विकार का अनुभव होता है। हिस्सा बन गया है। लेकिन पूर्वधारणाओं और पूर्वाग्रहों को स्थानांतरित करना कठिन है।

आपको अपने मेंटल हेल्थ को लेकर बॉस से बात करनी चाहिए

इनमें से कई लोग अभी भी कमजोर हैं स्थिर या कम क्षमता वाले लोगों के रूप में देखा जाता है। ये व्यवहार मानसिक स्वास्थ्य विकार वाले लोगों के लिए अपने करियर में सक्रियता कर्म धूम्रपान और प्रगति करते हैं और सख्ती से देते हैं। व्यवसाय के अधिकारी और मैनेजर के पास, बाकी आबादी की तरह, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे या संकल्प में अपना योगदान दें के बारे में सीमित ज्ञान है। यह ब्लाइंड स्पॉट प्रबंधन अनुसंधान साहित्य में प्रदर्शित होता है। मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों की प्रबंधकीय का सबसे अच्छा दृश्य विश्लेषण 2014 से शुरू हुआ। इसमें पाया गया कि दस में से केवल एक मानव संसाधन पेशेवर और नागरिक मानसिक स्वास्थ्य विभागों के कर्मचारियों का समर्थन करने में विश्वास महसूस किया। , तब भी वे नहीं जानते कि इसके बारे में क्या करना है। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बहुत से कर्मचारी समझ की कमी और अपने करियर के संबंध में नकारात्मक राय के डर से, दोस्तों और निर्णय को अपने मानसिक हिस्सेदारी का खुलासा करने वाले हैं। में अनिच्छुक रहते हैं।

लेकिन इसे गुप्त रूप से मानसिक स्वास्थ्य और खराब हो सकता है। बातचीत करें तो क्या करें? हमारी खोज से पता चलता है कि नेतृत्व महत्वपूर्ण है। सभी संगठनों के लिए, सांस्कृतिक परिवर्तन नेता और निदेशक अपने स्वयं के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक फ्रैंक बोलने से शुरू हो सकते हैं। भाषा विकल्प भी महत्वपूर्ण हैं। हम मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जिस तरह से बात करते हैं, उसके बारे में हमारी सोच बदल सकती है। उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य आयोग, ‘मानसिक बीमारी’ के बजाय ‘मानसिक स्वास्थ्य घटक’ को संदर्भित करता है। इस तरह की रूपरेखा अन्य मानसिक स्वास्थ्य दिवस को एक ऐसी चीज के रूप में पूर्व में मदद कर सकती है जिसकी किसी को भी आवश्यकता हो सकती है, न कि कुछ ऐसे लोगों के लिए जो ‘बीमार’ हैं। बड़े संगठनों के लिए, एक नया विचार यह है कि वहां ‘मानसिक स्वास्थ्य वकील’  हो। यह गंभीर मानसिक स्वास्थ्य आधे के व्यक्तिगत अनुभव वाले कर्मचारी हो सकते हैं। एनर्जी क्वींसलैंड, जो लगभग 7,600 कर्मचारी हैं जो एक सरकारी स्वामित्व वाला संगठन है और राज्य के बिजली वितरण झटके को बनाए रखने का काम करता है, 2017 में ऐसा किया था।

इसके दो कर्मचारी, जेम्स हिल और आरोन मैककैन, अब पूर्ण ‘मानसिक स्वास्थ्य सजीव अनुभव वकील’ के रूप में काम करते हैं। हिल ने पहले एक इलेक्ट्रीशियन के रूप में निगम के लिए और मैककेन ने एक लाइनवर्कर के रूप में काम किया। दोनों गहरे अवसाद और विचार विचार से गुजरे हैं। हमारा खोज – जिसमें 300 से अधिक मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं स्वीकार्य हैं अन्य लोगों के सर्वेक्षण में शामिल हैं – सुझाव देते हैं कि ‘सजीव अनुभव’ की वकील अधिक खुली अभिलाषा को बढ़ावा देते हैं , दूसरों को अपने मानसिक स्वास्थ्य को पहचानने से रोकने वाले भ्रम को तोड़ने में मदद करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे जो आधुनिक जीवन के मानसिक स्वास्थ्य तनाव को देखते हैं और समायोजित करते हैं, वे प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करते हैं।

ये भी पढ़ें: पेट या कमर का चर्बी कम होता है तो एक दिन पिएं जून से बनी ये मैजिक खींची, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे स्लिम स्लिम



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here