[ad_1]

डिटॉक्स ड्रिंक: अक्सर हम लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं। लेकिन जो लोग हेल्थ कॉन्शियस होते हैं वो लोग गर्म पानी पीते हैं या फिर शहद, नींबू का रस और गर्म पानी पीते हैं। इससे स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि जिसे पीने से कोई पीता है तो आपको और भी ज्यादा फायदा मिलेगा…जी हां आप इन खीर की जगह खैरा, नींबू और पुदीना का पानी पिएं। इसके लिए आप खैरा, नींबू और पुदीना को रात भर पानी में इलेक्ट्रोड करके छोड़ दें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी.पी. इस पानी को पीने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। ये तीनों ही आपके ओवरऑल सेक्स को बढ़ावा देंगे। इसके अलावा आपको बेदाग और निखरी त्वचा भी मिलेगी। इसलिए आप रोज सुबह इस पानी का सेवन करें। जानिए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे

1.इस पानी से आपका शरीर लंबे समय तक खिंचता रहेगा। इसमें क्यों मौजूद है 95 फीसदी से ज्यादा पानी। इसके अलावा इसमें कूलिंग गुण भी पाए जाते हैं जो आपके शरीर को गर्मी से राहत प्रदान कर सकते हैं। वहीं नींबू में मौजूद एसिडिक गुण पाचन को ठीक रख सकते हैं। मिंट से बॉडी को ठंडा रखने में मदद मिल सकती है।

2.इस पानी को पीने से वजन में भी मदद मिलती है। इस पानी को पीने से पाचन सही रहता है। हैं और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

3.रोज सुबह सेवेरे ये पानी पीने से डाइजेस्टिव हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। इस से पाचन क्रिया तेज होती है। पचन क्रिया मजबूत होती है और पेट आसानी से साफ हो जाता है। मल त्यागने में आसानी से होता है और कब्ज से राहत मिल सकती है।

4.इस पानी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्स कर देते हैं। शरीर में मौजूद खराब पादथ को यूरिनेशन के जरिए आसानी से निकाल देते हैं।

5.इस पानी को पीने से बॉडी गंदगी रहती है। शरीर से गंदगी निकलती है जिससे त्वचा पर भी नैयर आता है। मुंहासे और एक्ने की समस्या से राहत मिलती है। त्वचा का रंग साफ होता है।

6. लेमन, पूदीना और प्रमाण में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है ऐसे में ये संबंधित रोग क्षमता को बढ़ावा देता है। शरीर को होने वाले फ्री रेडिकल्स के नुकसान से भी नुकसान होता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें-बच्चे को दूध और खिलाना भारी पड़ सकता है, हो सकता है कि मिल बिस्किट सिंड्रोम…जानिए इसके लक्षण

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *