[ad_1]

अमरनाथ यात्रा : 1 जुलाई से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2023) की शुरुआत हो रही है। 62 दिनों तक चलने वाले इस धार्मिक यात्रा में बड़ी संख्या में सदस्य शामिल होते जा रहे हैं। अगर आप भी अमरनाथ की यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की सलाह में ध्यान रखना चाहिए। यात्रा से लेकर नई तक को लेकर कई निर्देश जारी किए गए हैं। इन्हें अनदेखा करना आपको भारी पड़ सकता है।

सिगरेट-बर्गर खाना मना है

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि यात्रा पर जाने वाले भक्त पराठा, बर्गर और पिज्जा जैसे कई खाद्य पदार्थ नहीं खा सकते हैं। जिन फूड्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, उनकी सूची भी जारी कर दी गई है। यह भी बताया गया है कि इस दौरान आप किन चीजों का जादू कर सकते हैं। बता दें कि इस साल सबसे पहलेगाम और बालटाल पर ही करीब 120 एंकर जा रहे हैं। इन गैरों में किसी भी तरह का जंक और तला भोजन नहीं दिया जाएगा।

अमरनाथ यात्रा पर बैन फूड्स की लिस्ट

अमरनाथ यात्रा पर जिन खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगा दिया गया उनमें से रोज़ जॉब, पिज्जा, पराठा, कोल्ड ड्रिंक, जलेबी, खोया आइसी, रसगुल्ला और तैल पापड़ शामिल हैं। फंसे हुए, तली चीजें जैसे समोसा या डीप फ्राई आइटम यात्री नहीं खाएंगे। नॉनवेज, तंबाकू, ब्लॉकखा, पान मसाला और सिगरेट पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध है।

अमरनाथ यात्रा पर क्या-क्या खा सकते हैं

इस यात्रा में शामिल लोग दाल, अनाज, हरी सब्जियां, चाय-कॉफी, चावल से बनी कोई भी चीज, पोहा, नींबू का रस, सूखे मेवे खा सकते हैं। गुड से बनी चीजें, साबूदाना या चावल से बनी खीर, दाल, तिल के लड्डू, ढोकला, चिक्की, रेवड़ी, मखाने, सूखे पेठे जैसी चीजें भी यात्री ले सकते हैं। कामगारों में इसी तरह के फूड मिलेंगे। लेकिन अगर आप अपने साथ कुछ भी खाने का लेकर जा रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *