[ad_1]

योगिनी एकादशी 2023: योगिनी एकादशी का व्रत आज यानी 14 जून 2023, बुधवार के दिन रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी कष्टों का अंत होता है। इस दिन श्री हरि विष्णु भगवान की आराधना करने से मन चाहे फल की प्राप्ति होती है और सभी दुख दर्द दूर होते हैं।

एकादशी तारीख की शुरुआत 13 जून को हो चुकी थी, आज सुबह यानी 14 जून 2023 को 8:28 मिनट पर एकादशी तिथि का समापन होगा। उदया तिथि होने की वजह से एकादशी का व्रत आज यानी 14 जून को रखा गया। देवश्यनी एकादशी से पहले जो एकादशी आती है उसे योगिनी एकादशी कहते हैं। साल में कुल 24 एकादशी होती हैं। हर माह 2 एकादशी के लिए पात्र हैं।

योगिनी एकादशी व्रत का पारण (Yogini Ekadashi 2023 Parana Time )

योगिनी एकादशी का पारण 15 जून को सुबह 05:23 बजे से सुबह 08:10 बजे के बीच किया जा सकता है। उस दिन द्वादशी तिथि सुबह 08:32 बजे तक ही है। व्रत का पारण हमेशा शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए। ऐसा करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है, और आपका व्रत उचित तरीके से पूरा होता है।

एकादशी व्रत का पारण कैसे करें (How to do Ekadashi Vrat Paran?)

  • एकादशी व्रत का पारण सूर्योदय के बाद किया जाता है।
  • एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि के समाप्त होने से पहले बेशक माना जाता है।
  • अगर द्वादशी तिथियां सारणियां से पहले समाप्त हो जाएं तो सारणियों के बाद ही व्रत का पारण होता है।
  • द्वादशी तिथि के अंदर पारण न करना भी पाप के समान होता है।

गुरु प्रदोष व्रत 2023: आषाढ़ का गुरु प्रदोष व्रत कब? शत्रु पर जीत दर्ज है ये व्रत, ज्ञात तिथि, मुहूर्त

अस्वीकरण: यहां बताई गई जानकारी सिर्फ संदेशों और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताता है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *