शराब सबसे पहले लिवर को क्यों प्रभावित करती है, पेट और दिल को भी प्रभावित करती है

0
30
Spread the love


शराब किसी भी अन्य अंग से ज्यादा लिवर को प्रभावित करती है: अगर आपके पास कोई ऐसा शख्स मौजूद है जो बहुत ज्यादा तनाव वाला कंज्यूम करता है यानी ज्यादा शराब का सेवन करता है। तो, उसको ये सलाह मिले हुए भी आपने बार-बार सुना ही होगा कि ज्यादा शराब मत पियो, लिवर खराब हो जाएगा। हो सकता है कि आपने खुद बिना इस बात की गहराई समझ किसी की बुरी लत के लिए ऐसी ही सलाह दे डाली हो। जो गलत भी नहीं है. क्या आपने कभी सोचा है कि पूरे शरीर के दूसरे अंगों को छोड़ दें सिर्फ लिवर पर ही सबसे पहले क्यों हमला करती है शराब।

लिवर पर ज्यादा असर क्यों?

शराब पीने से पेट में मौजूद दाग एसिड पर बुरा असर पड़ता है। जो लोग जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं उनके एसिड डिस्टर्ब होते हैं, जिसका असर सीधे पेट के अंदर की लाइनिंग पर पड़ता है। वैसे तो लिवर शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर करता है। लेकिन पैचवर्क एसिडिटी होने से लिवर चक्रों को लूट के रूप में देखा जाता है। जिसकी वजह से ज्यादा शराब पीने वालों का पेट भी फूलता हुआ नजर आता है।

लिवर का क्या काम है?

लिवर हमारे शरीर के डाइजेस्टिव ट्रेक्ट का हिस्सा होता है। पाचन को खराब करने में सहायक होने के साथ विटामिन और हार्मोन को भी रिसाइकिल करने में मदद करता है। इन सभी के अलावा लिवर शरीर में रुक रहे टॉक्सिन्स को भी बाहर कर देता है। रोज एक छोटा बाइल जूस भी लिवर ही तैयार करता है। लिवर शुगर रेगुलेट करने का काम कुछ हद तक तत्वों के बैंक के साथ भी होता है जो उन्हें जरूरत पर छोड़ देता है। ज्यादा चक्कर से लिवर के ये सारे काम प्रभावित होते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here