[ad_1]

ब्राजील सुपारी: ड्राई फ्रूट्स का नाम लेने से ही आपके दिमाग में काजू, बादाम, विष, अखरोट, पिस्ता की छवि बन जाती है। जो एक सुपरफूड की तरह देखा जाता है और कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट्स की जानकारी दे रहे हैं जिनका नाम शायद आपने ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट में कभी नहीं सुना होगा। इसका नाम इटिमिक्स है। ये फ़िल्टर, बोलीविया और पेरू के अमेजोन रेनफॉरेस्ट में जाने वाले निशान प्राप्त किए जा रहे हैं। इसका स्वाद मांगड़ होता है और यह पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है। वहीं जिस किसी को गिरा दिया है उसके लिए तो ये किसी रामबन से कम नहीं है। तो जानिए इसके सभी फायदों के बारे में।

ब्राजीलियन क्रिएटर के लिए रामबन है

सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने से आपकी थायराइड की समस्या का समाधान हो सकता है। इसके लिए आप अपने दैनिक जीवन में डाइटिंग में शामिल हो सकते हैं। कम पतला का अच्छा स्रोत होता है। सेलेनियम हार्मोन के स्तर में सुधार करने का कार्य करता है। विशेषज्ञ यह भी कहते हैं कि थायराइड हार्मोन की कमी होने के कारण कुल मिलाकर सहायक सिद्ध हो सकता है।

बता दें कि थायरॉयड ग्रंथि के टिशु में बॉडी के अन्य अंगों की तुलना में सबसे अधिक अधिक सेलेनियम पाया जाता है। येड्राइड को ऑक्सीडेटिव डैमेज से एंजाइम किया जाता है और थायराइड हार्मोन के उत्पादन में अहम भूमिका निभाता है। इस अनुबंध से युक्त एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो ग्रंथि को बेहतर तरीके से कम करने में मदद करता है। हालांकि डॉक्टर का मानना ​​है कि इसकी थोड़ी मात्रा शरीर के लिए पर्याप्त होती है।

ब्राजील लाइट के अन्य फायदे

1.ऑप्टिक ग्लिंट में क्लस्टर मात्रा पाई जाती है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। सेलेनियम एक प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है जो बीपी को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ हेल्दी प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। ओवरऑल हार्ट हेल्थ के लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

2.ब्राजील वजन कम करने में भी सहायक हो सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया में सुधार करता है। साथ ही भूख को लंबे समय तक शांत रखने में मदद करता है। इस वजह से आपको कुछ भी जंक फूड या ओवर ईटिंग करने को दिल नहीं करता और आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

3.ट्रांसमीटर में जिंग की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो रोग संबंधी क्षमताओं को बढ़ावा देती है और संक्रमण से बचाकर आपको बीमारियों से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद ज्योक्सिक शरीर में सूजन को काम करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर गंदगी में मदद करता है

4.ब्राजीलियन लिटरेचर से ब्रेन के कार्य में भी सुधार किया जा सकता है। इसमें एलेजिक एसिड और सेलेनियम होता है जो दोनों आपके दिमाग को सूचित करते हैं। एलेजिक एसिड पॉलीफेनॉल का एक प्रकार है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके दिमाग पर एंटी डिप्रेशन प्रभाव देते हैं। कुल मिलाकर यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी भूमिका निभा सकता है।

5.समग्र भोजन से पैदा होने की क्षमता में सुधार होता है। सेलेनियम शरीर में फर्टिलिटी को विकसित करने में मदद करता है साथ ही टेस्टोस्टेरोन हार्मोन और शुक्राणु की मात्रा को बढ़ाने में भी सहायता करता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *