Home Lifestyle खाली पेट कहीं आप भी तो मत छोड़िए स्टार्स स्प्राउट्स के बारे में, शरीर को हो सकते हैं ये खतरनाक नुकसान

खाली पेट कहीं आप भी तो मत छोड़िए स्टार्स स्प्राउट्स के बारे में, शरीर को हो सकते हैं ये खतरनाक नुकसान

0

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">चना या मुंग अनाज के स्प्राउट्स को स्वास्थ्य के लिए लाभ माना जाता है। कई लोग रोजाना खाली पेट खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग इसे खाली पेट इसलिए खाते हैं क्योंकि इसमें काफी अधिक फाइबर होता है जो पेट की सफाई के काम आता है। क्योंकि पूरी बीमारी पेट से ही जुड़ी होती है तो पेट साफ तो सभी बीमारी आपसे दूर हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्प्राउट्स खाने के कई दुष्प्रभाव भी हैं। यानी चार्टर मुंग केवल लाभ ही नहीं करते बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हैं। 

अमेरिकन हेल्थ एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक किसी भी चीज के स्प्राउट्स को कभी भी कच्चा खाना नहीं चाहिए क्योंकि इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। 

कच्चे स्प्राउट्स में पाए जाते हैं सारे बैक्टीरिया हो जाते हैं

‘यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन’ (एफडीए) के मुताबिक रिपोर्ट्स बताते हैं कि सेहत के लिए यह काफी ज्यादा खतरनाक है। स्प्राउट्स बीज से उग रहे हैं। अंकित होने के पूरे विवरण में ई. कोलाई और सैल्मोनेला जैसे खतरनाक बैक्टीरिया होने लगते हैं। यह बैक्टीरिया भी किसी चीज पर बहुत जल्दी हमला करता है। इस स्प्राउट्स में बैक्टीरिया होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। एफडीए के अनुसार बीज के बाहर और बीज में अगर कोई पहले से बैक्टीरिया होता है। तो अंकेट होने के प्रोटोकॉल में काफी तेजी से बढ़ता है। घर पर बने स्प्रेआउट्स में भी होने का खतरा रहता है। खाद्य नियंत्रण का खतरा काफी अधिक रहता है। अगर आप इसे अच्छी तरह से तैयार नहीं करते हैं तो आपको बैक्टीरिया के नुकसान को बढ़ावा मिल सकता है। स्प्राउट्स को पकाने के दौरान इसका पूरा बैक्टीरिया मर जाता है और पेट से संबंधित बीमारी का खतरा कम हो जाता है। से धो लेना चाहिए। इससे बैक्टीरिया निकल जाते हैं। सिर्फ धोने से काम नहीं चलेगा आपको स्प्राउट्स के बैक्टीरिया गिर जाते हैं तो आप इसे अच्छे तरीके से बना लेंगे। तभी ये खाने लिं। इसी के अनुसार किसी दिन उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे उन्हें भोजन का सेवन करने का खतरा सबसे अधिक होता है। ही लोगों को कहने या फैलाने वाले को कभी खाना नहीं चाहिए इससे डायरेक्ट बैक्टीरिया आम रार अटैक करता है। 

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद क्या आपका भी पेट में होता है लाइट दर्द, तो अवाक हो जाएं यह वास्तविक परेशानी

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here