पीरियड्स के दौरान तेजी से बढ़ रहा है ओवेरियन सिस्ट, इसके बारे में सब कुछ बताता है

0
59
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">ओवेरियन सिस्ट लड़कियों में आम बात हो गई है। अब यह सवाल उठ रहा है कि वास्तव में यह ओवेरियन सिस्ट क्या है? दरअसल, ओवरी के किनारे बलून जैसे आकार का गोल-गोल हो जाता है। जिसे सीस्ट कहते हैं। इसके जैसा आंतरिक पदार्थ होता है। इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश की तो हमें पता चला कि ऋतुओं के दौरान होने वाले परिवर्तनों के कारण डिम्बग्रंथि सिस्ट होता है।

ओवेरियन सिस्ट कैंसर भी हो सकता है

डॉक्टर के मुताबिक अगर ओवेरियन सिस्ट का आकार छोटा होता है तो उसे कोई खतरा नहीं होता है और वह ठीक हो जाता है। लेकिन अगर यह बढ़ने लगे तो काफी ज्यादा खतरनाक है। अगर यह बड़ा हो जाता है तो कैंसर भी हो सकता है। एक कूप एक छोटी सी पोटली की तरह की संरचना होती है, जो हर घंटे के दौरान बहुत अधिक बढ़ जाती है। जब आप डंबोत्सर्जन करते हैं। यदि आपका कूप बढ़ता रहता है, तो यह एक कार्यात्मक चक्र बन जाता है जो दो से तीन सप्ताह में घटता जाता है। हार्मोन परिवर्तन, गर्भावस्था और वाइटोसिस कुछ कारण हैं जो वृद्धावस्था के विकास के कारण बनते हैं।

सिस्ट के कारण पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है

कुछ सिस्ट अल्सर जैसे होते हैं और नॉन कैंसर होते हैं  हैं। इसके घातक लक्षण से होते हैं- सीक्शंस फ्लो का बढ़ना या कम होना। पेट के निचले हिस्से में दर्द होना। सिस्ट के कारण होने वाले गंभीर दर्द हो सकते हैं। हर महिला के सिस्ट से होने वाले लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। किसी भी महिला को सिस्ट के कारण प्रवेश या भारी दर्द हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर सिस्ट बढ़ जाए तो गंभीर दर्द हो सकता है। सिस्ट वाले दर्द आम तौर पर पेट के निचले हिस्से में हो सकते हैं। 

ओवेरियन सिस्ट के प्रकार:

फंक्शनल ओवेरियन सिस्ट

ये कुछ महिलाएं तब होती हैं जब वे बच्चे के जन्म की उम्र में होती हैं और अवलोकन में कार्यात्मक दोष के कारण होती हैं।

सिस्टेडेनोमास

ये सिस्ट एक्टीक के कारण विकसित होते हैं जो बाह्य अंगों के घेरे में होते हैं। ये सीस्टम एकरूपता के अंदर विकसित नहीं होते हैं, लेकिन बाहरी एक घनत्व से जुड़े होते हैं।

पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

पीसीओएस, जैसा कि हम सभी ने आम तौर पर सुना है, कई छोटे सौम्य ओवेरियन सिस्ट का परिणाम है। ये सिस्ट ओव्यूलेशन में आने के कारण बनते हैं जो कारणवश रूठ जाते हैं।

एंडोमेट्रियोमास

एंडोमेट्रियोमास एक ऐसी स्थिति है जहां गर्भ के अंदर के ऊतक इसके बाहर पाए जाते हैं और रक्त से इराकी सिस्ट बनाते हैं।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद आपके पेट में क्या होता है लाइट दर्द, तो समझदार हो सकता है यह वास्तविक परेशानीHR



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here