ब्यूटी टिप्स बालों की देखभाल की गलतियाँ जानिए बालों के झड़ने के कारण हिंदी में

0
43
Spread the love


बालों की देखभाल के उपाय : बालों का टूटकर गिरना, झड़ना आजकल काफी आम समस्या हो गई है लेकिन जब बाल तेजी से झड़ने लगते हैं तो चिंता बढ़ जाती है। इसकी कई वजहें हो सकती हैं। कई बार तो अपने बालों के हम खुद दुश्मन बन जाते हैं। बालों की देखभाल और स्टाइलिश बनाने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां होती हैं, जो बालों के झड़ने (Hair Fall) को बढ़ावा देती हैं। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो डर्मेट संबद्ध से उन दो साझेदारियों के बारे में जानें, दिन के कारण से बाल तेजी से झड़ रहे हैं।

बालों की देखभाल करते न करें 2 गलतियां

1. डरमेट एसोसिएशन के अनुसार, बालों की देखभाल करते वक्त हम कौन सी दो गलतियां करते हैं, उसके बारे में बताया है। उनका कहना है कि कुछ लोग हफ्ते में एक बार ही बालों में शैंपू करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें नुकसान हो सकता है। वैज्ञानिक का कहना है कि स्कैल्प में गंदगी रहने से बाल ज्यादा झड़ते हैं। इसलिए भूलकर भी शैंपू को अनजान नहीं होना चाहिए। गर्मी के दिनों में एक हफ्ते में कम से कम तीन बार शैंपू से बालों का वाश करना चाहिए।

2.हेयर एक्सपर्ट का कहना है कि बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए अगर कैरोटीन का इस्तेमाल करते हैं तो यह भाई बालों के झड़ने को बढ़ावा दे सकता है। कैरोटीन के जोड़े से बाल कुछ समय के लिए स्टाइलिश और शाइनी बन सकते हैं, लेकिन इसका रिजल्ट निगेटिव ही मिलेगा। उन्होंने सलाह दी है कि इसके बजाय आप हेयर रिकॉर्ड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्रोटीन में प्रोटीन का इंटेक बढ़ाया जाता है।

गर्मी में अपने खास हेयर केयर टिप्स

बता दें कि गर्मी में बालों को घना, घूंघट और काला बनाने के लिए ऑयलिंग और हेयर मास्क सहित कई जड़ी-बूटियों का रूटीन फॉलो करने की सलाह दी जाती है। हफ्ते में कम से कम दो बार तेल लगाने और शैंपू करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही नींबू, एलोवेरा या दही इंग्रेडिएंट्स से बने हेयर मास्क को लगाना भी बेहतर माना जाता है।

यह भी पढ़ें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here