[ad_1]

विटामिन डी : बॉलीवुड के सबसे स्मार्ट और हंक ऋतिक रोशन (ऋतिक रोशन) का 6 पैक एब्स और टोंड बॉडी हर किसी को उनका दीवाना बना देता है। हाल ही में इंस्टाग्राम पर उन्होंने एक पोस्ट शेयर किया है। जिसमें वे साइकिल चलाते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि किस तरह धूप से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं एक्टर एक दूसरे से मिलने की क्या ट्रिक बताई है…

विटामिन डी का जादू

अपने कैप्शन में ऋतिक रोशन ने लिखा- ‘जब घटाना हो तेजी से वजन तो विटामिन डी’हूप से बेहतर कुछ भी नहीं.’ उनके इस पोस्ट के बाद कई लोगों के मन में यह सवाल आया कि आखिरी धूप का कनेक्शन वजन कम करने से कैसे है।

विटामिन डी से कम होगा वजन, कैसे

दरअसल, विटामिन डी लेने से शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम काफी मजबूत से काम करता है। कैल्शियम-फास्फोरस को ऑब्जर्व करने की क्षमता में भी देता है। हालांकि, मसला बनाए रखना और तेजी से वजन केवल कुछ भी हो सकता है, इसका कोई ठोस सबूत नहीं है। आजकल ज्यादातर लोगों में विटामिन डी की कमी हो जाती है। कुछ खाद्य पदार्थ खाकर आप इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

क्या रेक है

कुछ शोधों में पाया गया है कि विटामिन डी में जो अटैचमेंट पाए जाते हैं, वे वजन को कम कर गड़बड़ी की छुट्टी कर सकते हैं। वहीं, कुछ विशेषज्ञ विशेषज्ञ सहमत नहीं हैं। लेकिन कहा जाता है कि विटामिन डी के नुकसान को प्रभावित करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है। हालांकि, किसी एक विटामिन से वजन कम किया जा सकता है, यह नहीं कहा जा सकता है।

वजन कम करने के लिए क्या करें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको इसका सटीक सटीक दिखाई देगा। डाइटिंग में सही विटामिन का यूज करना होगा। इनकी मदद से आप वजन कम कर सकते हैं। हां, अगर धूप लेना चाहते हैं तो एक दिन सुबह-सुबह 8 बजे से पहले कम से कम 30 मिनट की धूप ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *