Home Lifestyle चीनी और नमक दोनों ही लौटने के बाद शरीर में होते हैं ये बदलाव, न देखें

चीनी और नमक दोनों ही लौटने के बाद शरीर में होते हैं ये बदलाव, न देखें

0

[ad_1]

जंक फूड खाने के लिए अक्सर मना किया जाता है। क्योंकि इनमें नमक और चीनी दोनों की मात्रा काफी अधिक होती है। इसके साथ ही केचप, कोल्ड ड्रिंक और शुगर खाने से आपकी सेहत बिल्कुल खराब हो सकती है। खाने से लेकर हाई बीपी सभी में ज्यादा चीनी और नमक खाने के लिए मना किया जाता है। आज हम बात क्या सच में नमक और चीनी स्वास्थ्य के लिए काफी अधिक नुकसानदायक है। यदि आप इन दोनों को छोड़ते हैं तो स्वास्थ्य पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है। वहीं दूसरा सवाल यह उठता है कि खाने में क्या रहता है? आज हम इन सभी सवालों के जवाब देंगे। आइए जानते हैं चीनी-नमक के बीच ऐसा क्या खास है?

चीनी और नमक एक बैलेंस में डाइट में शामिल करना चाहिए

चीनी और नमक दोनों शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नमक में काफी ज्यादा आयरन होता है। चीन में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ज्यादा चीनी और ज्यादा नमक से सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने आहार में नमक और चीनी को मात्रा से ही शामिल करें। अन्यथा स्वास्थ्य खराब हो सकता है। 

डाइट में कितना नमक-चीनी है जरूरी

2-15 साल की उम्र वाले बच्चों को WHO के मुताबिक 1 चम्मच नमक खाना चाहिए। वहीं चीनी उनके खाने में एक साथ मिलकर खाना बेहद हानिकारक होता है। बैटर, चटनी, मटन और चिकन में पैकेजिंग का टाइम ही नमक डाल दिया जाता है तो ऐसे रिफाइंड नमक और चीनी का इस्तेमाल न करें. अनुरक्त, जैम, रेशे, चटनी में काफी ज्यादा नमक यूज होता है। ग्रेवी, सोडा, शेक, सावन का रस, कैंडीज, अटैचमेंट में चीनी मिलाई जाती है। यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। . पेट और दिल से संबंधित बीमारी के आसार कम हो जाएंगे। 

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।< /strong>

ये भी पढ़ें: भरवां करेला से हो गए हैं बोर तो अब बनाइए भरवां लोकी… नोट करें रेसिपी

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here