[ad_1]

मैंगो फेस पैक: गर्मियों के मौसम में स्किन टैनिंग की समस्या बहुत ही आम है। जो लोग धूप में लगाते हैं उन्हें स्किन टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप बिना पैसे खर्च किए, टैनिंग हटाना चाहते हैं तो हम आपको एक बड़ा ही आसान सा तरीका बता रहे हैं। आप आम से स्किन टैनिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं। आम में मौजूद कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट जो टैनिंग को हटाने के साथ त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

आम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

  • आधा कप आम का गोदा
  • एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • एक चम्मच दही

इस पैक को बनाने के लिए सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर तैयार कर लें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए खाली छोड़ दें। जब यह सुख जाए तो सामान्य पानी से वाश कर ले। इससे त्वचा की टैनिंग दूर हो जाती है।

आम और दही का पैक

  • आम का गुडदा आधा कप
  • 1 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच दही

आम और दही का पैक बनाने के लिए तीनों चीजों का अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लें। अब इसके चेहरे पर 20 मिनट तक पीछे हटें। जब यह पैक सुख जाए तो सामान्य पानी से चेहरा साफ कर लें। टैनिंग की समस्या में आराम मिलेगा

आम और ओटमिल का फेस पैक

आम और ओट माइल्स का फेस पैक भी टैनिंग की समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए आम के पल्प में एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच ओटमील लें। इन चीजों को मिक्स करके चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद चेहरा साफ कर लें। इसके चेहरे पर ग्लो भी आ जाएगा और टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाएगी।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *