Home Lifestyle Health Tips: काली जीभ सेहत के बारे में क्या बताती है

Health Tips: काली जीभ सेहत के बारे में क्या बताती है

0

[ad_1]

काली जीभ के कारण: जुबान ह्यूज अंधविश्वास से भरा जुमला नहीं है। किसी की काली जुबान दूसरों के नुकसान की तरफ इशारा करती है। लेकिन खुद के जुबान गुलाबी रंग की जगह दिखने लगी तो ये उससे भी ज्यादा टेंशन की बात है। जुबान यानी कि जीभ हमारे शरीर का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। जिसके अलग-अलग रंग अलग-अलग हेल्थ कंडीशन की तरफ इशारा करते हैं। आपने कई बार देखा होगा कि हॉग, जुबान, कभी सफेद, कभी गुलाबी और कभी-कभी कुछ खाने से भी नीला दिखाई देता है। ये जुबान अगर काली नजर आने लगें तो आप जरूरी हैं कि ये किस हेल्थ कंडिशन्स की तरफ इशारा है।

काली जीभ के लक्षण

जीभ का ढांचा ऐसा होता है, जो पपीला नाम के छोटे छोटे बंप से कवर होता है। वह बहुत सा विवरण देता है। जब जीभ पर मृत कोशिकाएं ज्यादा जम जाती हैं तब पपीला ज्यादा उठे हुए दिखाई देते हैं। डेड सेल्स सागर होते हैं तो काले भी दिख सकते हैं। इनसे जलन और झुनझुनी भी महसूस हो सकती है। मुंह से बदबू भी ज्यादा आ सकती है और भोजन का स्वाद भी अजीब लग सकता है।

काली जीभ के कारण

  • जो लोग लगातार तंबाकू या सिगरेट का सेवन करते हैं उनका जुबान काला दिख सकता है। तंबलू में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो बहुत आसानी से जीभ के पपीला को प्रभावित करते हैं।
  • कुछ दवाएं ऐसी होती हैं जो काली जीभ का कारण बन जाती हैं। इन दवाओं की वजह से मुंह में सूखापन आ जाता है। और डेड सेल्स का पपीला पर जमना शुरू हो जाता है।
  • जो लोग दांतों की सफाई के बाद जीभ की सफाई पर ध्यान नहीं देते, वो भी काली जीभ का शिकार हो सकते हैं।
  • ज्यादा चाय पीने वालों को भी काली जीभ का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से पपीला आसानी से आगे बढ़ते हैं.
  • जिनके मुंह में लार का बनना कम हो जाता है वो भी काली जुबान से पीड़ित हो सकते हैं। क्योंकि जब लार कम बनती है तो मृत कोशिकाओं की त्वचा पर जाम लग जाता है।

काली जीभ होने से कैसे निवेश करें?

जीभ को काला दिखने से बचाने के लिए उसे नियमित रूप से साफ करें। इसके लिए आप स्क्रेपर का उपयोग भी कर सकते हैं। चाय कॉफी या कुछ गर्म खाने के तुरंत बाद नहीं बनती। मुंह का टेंप्रेचर नॉर्मल होने दें।

जीभ ज्यादा काली हो गई तो घरेलू उपचार से बेहतर है डॉक्टर की सलाह लें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here