आम बनाम केला कौन सा शेक है सेहत के लिए बेहतर और क्यों

0
51
Spread the love


बनाना शेक बनाम मैंगो शेक: गर्मियों के मौसम में ताजा जूस या शेक पीने से ज्यादा बेहतर और क्या हो सकता है। वैसे तो लोग कई तरह के पेड़-पौधों का झूमते हुए घूमते हुए पसंद करते हैं। हालांकि हर दिन सबसे ज्यादा होती है, वो मैंगो और मेकिंग शेक हैं। भारत में केले और आम का शेक लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। मगर उन लेकर सभी लोगों के मन में यह सवाल हमेशा रहता है कि मैंगो शेक ज्यादा बेहतर होता है या फिर मेकिंग शेक। वैसे स्वाद में तो यह दोनों ही एक दूसरे को टक्कर देते हैं. हालांकि इन्हें पीने से पहले यह जानना जरूरी है कि किस शेक से आप ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल कर सकते हैं।

केले और आम दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे खाद्य पदार्थ होते हैं और कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आयुर्वेद का कहना है कि दूध के साथ किसी भी फल को मिलाने पर बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि कई बार ये अपच का कारण बन सकते हैं। दूध के साथ सभी तरह के मौसम को मिलाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। आयुर्वेद की रचना तो दूध के साथ केवल वही फल मिलाए जाने चाहिए, जो प्राकृतिक रूप से चुने जाते हैं। आम और केला दोनों में ही शुगर मौजूद है।

बनाना शेक लाभ?

भले ही केला एक मीठा फल हो, लेकिन डाइजेशन के बाद इसका प्रभाव कम हो जाता है। यही कारण है कि दूध के साथ मिलाने पर यह नुकसान कर सकता है। जबकि आम को दूध के साथ संदेश जा सकता है। दूध के साथ आम को मिलाने से यानी मैंगो शेक पीने से वात और पित्त को शांत करने में मदद मिलती है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अनाज भी होता है और इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। वैसे तो मैंगो शेक का सेवन बिना किसी चिंता के किया जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो डॉक्टर की सलाह लेकर मैंगो शेक पाइएं।

मैंगो या बनाना! कौन-सा शेक ज्यादा बेहतर?

इन दोनों साज-सज्जा में मौजूद पोषक तत्वों की तुलना करें तो बनाना शेक, मैंगो शेक से ज्यादा बेहतर साबित होता है। कम कैलोरी वज़न और मामूली के मामले में भी बनाना शेक सबसे अच्छा है। बिना चीनी वाले एक टम्बलर मैंगो शेक में 170 कैलोरी होती है। जब आप इसमें और अधिक चीनी मिलाते हैं तो कैलोरी की मात्रा और अधिक बढ़ जाती है। जबकि बिना चीनी वाले मेकिंग शेक में सिर्फ 150 कैलोरी होती है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और कम कैलोरी का सेवन करना चाहते हैं तो मैंगो शेक के बजाय मेकिंग शेक पी सकते हैं। हालांकि मैंगो शेक पीने के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आप इसे कभी-कभी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: रेस्तरां में आया भयानक तूफान, देखते ही देखते उड़ गए लोग, सामने आया खौफनाक वीडियो

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here