Home Lifestyle इस फादर्स डे पर पिताओं से कहें कि स्वस्थ जीवन के लिए इन आदतों को अपनाएं

इस फादर्स डे पर पिताओं से कहें कि स्वस्थ जीवन के लिए इन आदतों को अपनाएं

0

[ad_1]

फादर्स डे 2023: हर साल जून के तीसरे विकेंड पर फादर्स डे मनाया जाता है। इस साल ये खास दिन 18 जून 2023 को है और ये दिन खासकर हमारे पिताओं को समर्पित किया जाता है। ये दिन हर बच्चे के लिए बेहद ही खास होता है, क्योंकि इस दिन आप अपने पिता को अच्छा महसूस कराकर उन्हें बता सकते हैं कि, आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। इसके साथ ही आप इस दिन अपने पिता के लिए कुछ ऐसे फैसले ले सकते हैं, जिससे आपके पिता के आने का समय काफी बेहतर हो सकता है। उनमें से एक को अपने पिता के स्वास्थ का ध्यान रखना चाहिए। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी 5 हेल्दी एक्सपोजर के बारे में, जो आपके पिता को हमेशा स्वस्थ रखेंगे।

व्यायाम करने को कहते हैं

व्यायाम हमारे जीवन में कितने जरूरी हैं, ये आप सभी अच्छे से जानते हैं। एक्सरसाइज करने से आपका शरीर काफी फ्रेश फील करता है और आप हमेशा स्वस्थ भी रहते हैं। व्यायाम से आपका हृदय भी मजबूत बनता है और आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर भी प्राप्त होता है। इसलिए इस फादर्स डे पर आप अपने पिता को रोज एक्सरसाइज करने को कहते हैं, जिससे आपके पिता हमेशा हेल्दी रहेंगे।

हेल्दी डाइट को फॉलो करने को कहते हैं

हेल्दी शरीर के लिए संतुलित और भरपूर आहार जरूरी है। स्वस्थ को अच्छा खाने के लिए हमें अपने खाने में फल, शाकाहारी, अनाज, प्रोटीन और हेल्दी प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही हमें जंक फूड और ज्यादा शक्कर वाले लिबास से दूर ही रहना चाहिए। हेल्दी खाना खाने से आपके वजन पर भी कंट्रोल रहेगा और आप अपनी सभी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

तनाव मुक्त रहें

आज के भागदौड़ वाले समय में स्ट्रेस्ड रहना काफी आम हो गया है। खासकर हमारे पिता के लिए क्योंकि उनकी ऊपर इतनी जिम्मेदारियां होती हैं, जिसके कारण वह स्वस्थ नहीं रहते हैं, क्योंकि शरीर के स्वस्थ रहने के साथ-साथ मेंटल हेल्थ भी काफी जरूरी है। इसलिए आप अपने पिता को तनावमुक्त जीवन के लिए व्यायाम करने को कह सकते हैं- ध्यान करें, सांस अंदर-बाहर करने वाला व्यायाम करें और अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें, जिससे आपका सारा तनाव खत्म हो जाएगा।

मेडिकल चेकअप करवाएं

किसी बीमारी का शुरू में पता लगना काफी जरूरी होता है, क्योंकि उसी समय बीमारी के बाद आपको और भी ज्यादा परेशानी हो सकती है। इसलिए कोलेस्ट्रोल का स्तर, रक्तचाप और अन्य लक्ष्णों को अनजान ना करके उसकी जांच करें।

आराम और नींद पर ध्यान दें

अच्छी सेहत के लिए ठीक करना और अच्छी नींद लेना काफी अहम होता है। कई बार हम अपने बीजी स्केड्यूर के प्रकोप से अवक्षेपित होते हैं। कहा जाता है कि हमें हर रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए जिससे हमारा शरीर फ्रेश फील करता है। इसलिए आप अपने पिता को रोज अच्छे से अच्छा करने और अच्छी नींद लेने के लिए कहते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here