Home Lifestyle जानिए गर्मियों में बार-बार नहाने के नुकसान

जानिए गर्मियों में बार-बार नहाने के नुकसान

0

[ad_1]

गर्मियों में नहाना: उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी का सीतम जारी है। तापमान इतना अधिक बढ़ गया है कि लोगों को दूर-दूर तक राहत नहीं है। कुछ लोग एसी और खराब हुए हैं। तो कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए बार-बार नहीं रहे हैं। कहना गलत नहीं होगा कि गर्मी के मौसम में नमी लेने से काफी ज्यादा राहत मिलती है। कुछ देर के लिए ही सही लेकिन ठंडक का एहसास होता है। ऐसे में लोग दोपहर, शाम, सोने से पहले रात को नहाना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं या करते हैं तो कुछ देर की राहत आपके लिए आफ़त का कारण बन सकती है। जी हां इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। ज़ेक्सिंग जानते हैं बार-बार नहाने से सेहत को क्या नुकसान होता है…

बार-बार नहाने से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान

1.गर्मियों में अगर आप बार-बार नहीं रहे हैं तो इससे आपको त्वचा की समस्या हो सकती है। आपकी त्वचा का तेल खत्म हो सकता है। इससे आपकी त्वचा में खुजली, जलन, सूखेपन की समस्या हो सकती है।

2.हमारी त्वचा को हेल्दी रखने के लिए कुछ गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर हम जब बार-बार नाहाते हैं तो ये अच्छे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं जिससे पूरी दुनिया में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं।

3.बार-बार नहाने से स्किन का बेरियर डैमेज हो सकता है, जिससे बैक्टीरिया फील कर सकते हैं। इससे आप जल्दी स्किन इन्फेक्शन के चक्कों में आ सकते हैं।

4.बार-बार नहाने से आपके बाल भी कमजोर हो सकते हैं। बालों का रुखा तेल खत्म हो सकता है और बालों में रूखापन बढ़ सकता है।

5.जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, अगर वो लोग गर्मी के मौसम में बार-बार नहाते हैं तो वो बीमार पड़ सकते हैं। बुखार और जुकाम का भी खतरा हो सकता है। ऐसे में बार-बार नहाने से परहेज करना चाहिए।

6.वहीं कुछ लोग एंटी साबुन से भी नाहाते हैं ऐसे में उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता कि ये साबुन खराब बैक्टीरिया के साथ-साथ अच्छे बैक्टीरिया को भी नष्ट कर देते हैं जिससे त्वचा को नुकसान हो सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: गर्मी में बढ़ोतरी क्यों होती है महिलों में यूटीआई की समस्‍या? डॉक्‍टर से जानें इससे बचने का उपाय

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here