डिप्रेशन: दवाई या थेरेपी नहीं… अब घर बैठे करें डिप्रेशन का इलाज, इसके 6 आसान टिप्स

0
45
Spread the love


डिप्रेशन के इलाज के टिप्स : दबाव वाली जीवनशैली और काम का बढ़ता बोझ अवसाद (Depression Cure Tips) का कारण बनता जा रहा है। यह शरीर को अंदर तक खोखला कर रहा है। आलम यह है कि इस मूड डिसऑर्डर से बिहेवियर में काफी बदलाव आ रहा है। निगेटिविटी हावी हो रही है और उदासी, अकेलापन, नाउम्मीदी और खालीपन की समस्या बढ़ रही है। इसका बुरा असर पर्सनल, प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ रहा है, रिलेशन पर भी मिल रहा है। आइए जानते हैं घर बैठे अवसाद को दूर करने के 6 सबसे शानदार इलाज…

1. खाद्य पदार्थ (खाद्य)

डिप्रेशन से बाहर आना है तो सबसे पहले अपना भ्रंश दुरुस्त करें। डिप्रेशन दूर करने वाले खाद्य पदार्थों को अपना आहार का हिस्सा बनाएं। मछली, शुद्ध मछली, एवोकैडो, जैतून का तेल और ओमेगा-3 और ओमेगा-6 पूरी तरह से एसिड में मजबूत बनाती हैं।

2. व्यायाम (Exercise)

सुबह-सुबह व्यायाम करना विषरोधी माना जाता है। अगर आप हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो इसका मूड काफी अच्छा हो जाता है।

3. ध्यान (मेडिटेशन)

मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में ध्यान भी गजब काम करता है। डीप ब्रीडिंग, उच्चारण जैसी सक्रियता से दिमाग को शांति मिलती है और मंत्रों की संख्या बढ़ती जाती है।

4. नींद (नींद)

अवसाद की छुट्टी करने में अच्छी नींद आपको काफी हेल्प कर सकती है। इसलिए हमेशा पर्याप्त नींद लें। इससे मूड सुधार वाले हारमोन्स आगे बढ़ते हैं और में आप मजबूत बनते हैं।

5. सामाजिक बनना (Be Social)

अवसाद में जाने के बाद अकेलापन महसूस होता है। किसी से मिलने-जुलने का मन नहीं करता और ना ही बात करने का। ऐसे वक्त थोड़े ही हिम्मत कर बाहर निकलें और अपनों से संयुक्त बातचीत करें। यह काफी हेल्पफुल माना जाता है।

6. पसंदीदा काम करें

जो काम करना आपको सबसे ज्यादा पसंद हो, उसे करने की कोशिश करें। फेवरेट फिल्म देखें, किताब पढ़ें, डायरी लिखें। इससे आप बेहतर महसूस करेंगे और निगेटिव थॉट्स भी आपके दूर होते हैं।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here