Home Lifestyle प्रोटीन, विटामिन ही नहीं हेल्दी रहने के लिए हेल्दी विजेट भी है बेहद जरूरी, जानें कैसे और कितनी मात्रा में लेना है फैट

प्रोटीन, विटामिन ही नहीं हेल्दी रहने के लिए हेल्दी विजेट भी है बेहद जरूरी, जानें कैसे और कितनी मात्रा में लेना है फैट

0

[ad_1]

स्वस्थ मोटा भोजन: हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए सभी पोषक तत्व जरूरी हैं, जैसे- विटामिन, शटरिंग और अन्य पोषक तत्व, गुड एडेड भी उनमें से एक है। शरीर को फीट रखने के लिए अच्छी डाइट भी बहुत अहम भूमिका निभाता है। गुड एडवांस उन पोषक तत्वों में से एक है जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है। हेल्थ स्पेशलिस्ट का कहना है कि वसा भी दो तरह का होता है- हेल्दी वीजा और अनहेल्दी एडवांस। आपको बता दें कि, अनहेल्दी सिगरेट का सेवन करने से शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है, इसलिए हमारे शरीर को हेल्दी फैट की जरूरत नहीं है कि अनहेल्दी वीजा की।

हेल्दी क्या है ?

हेल्दी फैट को डाइट्री डैमेज भी कहा जाता है। डायटीशियन का कहना है कि, दु:ख भी हमारे शरीर में उतना ही जरूरी है जितना उतना बाकि सभी पोषक तत्व। इससे हमारे शरीर को एनर्जी प्राप्त करने, विटामिन को अवशोषित करने और दिल-दिमाग के स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। हैल्डी टेक्स्ट जैसे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वीजा कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में काम आते हैं।

कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए हेल्दी-विश्लेषण जरूरी है

जिस तरह हमारे शरीर के लिए अधिकृत होने के लिए प्रोटीन और खून की कमी ना हो उसके लिए आयरन की जरूरत होती है, उसी तरह हमारे शरीर के लिए हेल्दी फैट भी काफी जरूरी है। हेल्दी फैट दिल के मरिजों को ठीक करने, कॉलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। राउटर्स का कहना है कि, यह कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में सबसे अहम भूमिका निभाता है, लेकिन जब आप किसी डाइट का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो उससे आपके शरीर पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है, इसलिए इसे कम से कम मात्रा में सेवन करें। जितनी आवश्यकता होती है।

हेल्दी खाने के लिए क्या खाना चाहिए?

  • वेजिटेबल ऑयल, जैतून का तेल, सनलाइट का तेल या कैनोला का तेल बहुत बढ़िया होता है।
  • सोया मिल पॉलीअनसेचुरेटेड पका हुआ का अच्छा स्रोत है।
  • बादाम, अखरोट और काजू
  • ऑलिव ऑयल-बीन्स और एवोकाडो

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here