[ad_1]

मलाई स्वास्थ्य लाभ: भारतीय रसोइयों में मौजूद राक्षसों में एक दूध भी शामिल है। दूध से कई तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं, जैसे- खीर, सेवई, फिरनी आदि। यह तो आप जान ही गए होंगे कि दूध स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्व होते हैं और इसमें कितने ही पोषक तत्व पाए जाते हैं। हालांकि कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग अक्सर इसकी मलाई को निकाल फेंक देते हैं। दूध पीते हुए बच्चा तो बच्चा युवा भी मलाई को देखकर मुंह बनाने लग जाते हैं।

बहुत से लोग यह नहीं जानते कि दूध की वास्तविक अन्नता मलाई में है। अगर आप इसका सेवन करना शुरू करेंगे तो शरीर पर कई सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे। आइए जानते हैं मलाई के क्या-क्या फायदे होते हैं…

मलाई के फायदे

1. पोषक तत्वों से भरपूर

दूध में तो कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ मलाई में भी तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मलाई में विटामिन ए, डी और ई पाया जाता है, जो कई तरह से सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है।

2. स्किन के लिए बेस्ट

मलाई त्वचा के लिए भी बहुत सी चीजें हैं। चूंकि इसमें प्रोटीन और प्रोटीन की अधिकता पाई जाती है। इसलिए इन्हें लेने से आपकी त्वचा हेल्दी और सॉफ्ट बनी रहती है। मलाई को खाने के साथ-साथ आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे ग्लोइंग फेस पाने में आपको मदद मिलेगी।

3. वेट कंट्रोल

माना कि मलाई में जोखिम की संभावना पाई जाती है। लेकिन अगर आप इसकी सीमित मात्रा में सेवन करेंगे तो आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिलेंगे और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

4. ब्रेन हेल्थ के लिए बेहतर

ब्रेन को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना मलाई का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में सेचुरेटेड शेख पाया जाता है, जो ब्रेन की सही तरीके से काम करने में मदद करता है।

5. बोन हेल्थ

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भी मलाई का सेवन किया जा सकता है। मलाई में गुण मात्रा में मौजूद रहता है। यही कारण है कि एक कमजोर हड्डी का इलाज कर सकता है और उन्हें अस्पष्ट प्रदान कर सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: एग ब्रेड: ब्रेकफास्ट में आप ब्रेकफास्ट और ब्रैड के फायदे क्या हैं? जान लें ये कॉम्बिनेशन कितना हेल्दी!

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *