[ad_1]

ज़बरदस्ती खिलाना: छोटे बच्चों के खान का खयाल रखना काफी जरूरी है। बचपन में सही पोषण और पोषण से बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास दोनों सही होता है। इसलिए छोटे बच्चों को भरपूर तत्वों से भरपूर चीजों की सलाह दी जाती है। वहीं कई बार बच्चे खाने में आना-कानी भी करते हैं। ऐसे में कई बार आपने देखा होगा कि मां-बाप उसे जबरदस्ती खाने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों पर ज़ोर देने से शरीर को कितना नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं बच्चे को जबरदस्ती खाने से क्या नुकसान होता है।

जबरदस्ती खाने के नुकसान को समझें

1.नवजात बच्चा हो या फिर 4 से 5 साल का बच्चा हो, जब बच्चा खाना खाने से मना करता है तो हम उन्हें कई बार डांट कर या फिर किसी चीज का लालच देकर खाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में बच्चों के खाने से मन ऊचाट हो जाता है। बच्चा वापस उस खाने को कभी भी खाना पसंद नहीं करता है। ऐसे में उस खाने से मिलने वाले पोषक तत्व बच्चों को नहीं मिल पाते हैं।

2.जब माता-पिता बच्चे जबरदस्ती खाना खाने की कोशिश करते हैं तो बच्चे की बात रुक सकती है। खासकर जब आप जबरदस्ती खाना खाते हैं तो बच्चे खाने की जगह को नीचा दिखाते हैं।ऐसे में खाना शरीर में नहीं लगता। इसलिए बच्चों को कभी भी जबरदस्ती खाना नहीं खिलाना चाहिए।बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाते हैं तो वो उल्टी कर देता है और सब कुछ बाहर निकाल देता है। इससे उनका पाचन प्रभावित होता है और पेट संबंधी विकार होते हैं।

3.अगर आप बच्चे को जबरदस्ती खाना खिलाने की कोशिश करते हैं तो आपका बच्चा झटके का शिकार हो सकता है। इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है।

4.जबरदस्ती खाने की कोशिश में बच्चा ओवर ईटिंग का शिकार हो सकता है जिससे वजन बढ़ सकता है। इसके साथ ही बच्चे एनोरेक्सिया, बुलिमिया जैसे खाने की गड़बड़ी के शिकार हो सकते हैं।

बच्चे को खाना कैसे खिलाएं

बच्चों को हमेशा सीधे-सीधे थोड़े देर में ही खाना खिलाए ताकि बच्चे का खाना से मन भी ना उबे और पोषण शिक्षा भी मिले।

जब भी बच्चे खाना खाते हैं तो खुद पर अधिकार कर लेते हैं आपका बच्चा आपको देखने के लिए खाने के लिए प्रेरित हो जाता है।

बच्चों को हमेशा एक ऐसा खाना खाने से बचें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: बच्चे पर जादू की तरह काम करते हैं पैरेंट्स की ये पांच चीजें, पढ़ाई का दबाव होगा उड़ जाएगा छू, तनाव बना रहेगा कोस दूर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *