[ad_1]

क्या आम के कारण मुंहासे हो सकते हैं:गर्मी के मौसम में लोग शायद इसलिए मस्ती करते हैं क्योंकि इस मौसम में भरपूर भोजन मिलता है। रसीले और खाने वाले आम खाकर मन खुश होता है। लेकिन अक्सर अपने कई ऐसे लोग देखे होंगे जिन्हें आम खाना पसंद होता है उसके बावजूद भी आम खाने से कतराते हैं। इसके पीछे की वजह है पिंपल और मुंहासे… जी हां बहुत सारे लोगों को लगता है कि आम खाने से दाने निकल आते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि क्या सच में ऐसा होता है? अगर आपके मन में भी यह सवाल है और आप इस पर यकीन करते हैं कि आम खाने से मुंहासे निकल आते हैं तो आप पूरा सच नहीं जानते हैं। आज हम आपको इस बारे में जानकारी देंगे।

चेहरे के लिए आम के फायदे

आम एक बहुत ही सुखद फल है। ये न केवल शरीर को लाभ पहुंचता है बल्कि त्वचा के लिए भी लाभ होता है। आम में एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है वहीं इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है। यह कॉलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ावा देता है। आम सन डैमेज से सुरक्षा प्रदान करने में भी आपूर्ति करता है।

क्या आम खाने से सच में मुंहासे मिलते हैं?

1.प्रमाणिकता का मानना ​​है कि जो लोग उद्धरण संबंधी कटिबद्ध होते हैं उन्हें आम भोजन से मुंहासों की समस्या हो सकती है। क्योंकि आम का ग्लिसिमिक जमाव अधिक होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। ऐसे में आम ही नहीं कोई भी उच्च ग्लिसमिक सॉकेट वाला खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में जेलीनिक स्पाइक हो सकता है और मुंहासे का कारण बन सकता है। ऐसे में आम को खाने से पहले मुंहासों की समस्या होती है।

2.जब लोग बाजार से आम खरीद कर ला रहे होते हैं और इसी तरह का भोजन करते हैं तो भी दाने और खुजली की समस्या हो सकती है। दरअसल जब आम ज्यादा गर्म हो तो उसे उस समय खाना नहीं देना चाहिए। इसे एक निश्चित तापमान पर लाकर ही स्वीकार करना चाहिए। ऐसे में आप आम को करीब 1 से 2 घंटे में पानी में अपना प्रभाव बनाए रख सकते हैं। इससे फाइटिक एसिड का प्रभाव खत्म हो जाता है।

3.आम को हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना दिया जाता है। जब जरूरत से ज्यादा आम खा लिया जाता है तो इससे चेहरे पर सीबम का स्त्राव ज्यादा होता है, जिसकी वजह से चेहरे के तेल ग्रंथि पर असर पड़ता है। इससे मुहासे निकलने लगते हैं।

कैसे करें आम का सेवन

  • अगर आपको एक्ने की समस्या हो रही है तो 1 दिन में एक आम से ज्यादा ना ताकत।
  • आम खाने से 2 घंटे पहले पानी में धंसे रहने वाले इससे आम का सेवन से हो जाएंगे।
  • आम के छिलके को अपनी त्वचा पर ना देखें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *