[ad_1]

मंगलवार के उपाय: हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन संकट मोचन हनुमान जी को समर्पित है। मंगलवार के दिन किए गए पूजा-पाठ और व्रत से भगवान प्रसन्न होते हैं और जीवन के सभी दुख-दर्द व संकटों को दूर कर देते हैं। ज्योतिष में भी मंगलवार के दिन को पूजा-पाठ के लिए बहुत शुभ माना जाता है।

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ उपायों को करने से संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बन जाते हैं। इन खास उपायों से आप हनुमान जी को भी प्रसन्न कर सकते हैं। जानते हैं मंगलवार से जुड़े उपायों के बारे में।

मंगलवार के उपाय (मंगलवार के उपाय)

  • मंगलवार के दिन स्नानादि के बाद हनुमान मंदिर जाएं और भगवान के सामने घड़ियाल का दीपक जलाएं। साथ ही हनुमान जी को चोला पहनाएं, पहने हुए कपड़े और लड्डुओं का भोग शरमाते हैं। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय को करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और राह में आने वाली सभी बाधाओं को ही दूर कर देते हैं।
  • आर्थिक संकट से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। अगर ये चीजें बंदरों को खिलाना संभव नहीं है तो आप किसी गरीब या इन चीजों का दान कर सकते हैं। इस उपाय को 11 मंगलवार तक करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।
  • घर पर कोई छोटा बच्चा है और वह खूब रोता है तो मंगलवार के दिन नीलकंठ के पंख बच्चों को नीचे की ओर देखने लगते हैं।
  • मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे हनुमान जी की कृपा से जीवन की सभी सामर्थ्य से मुक्ति मिलेगी।
  • मंगलवार की शाम को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जी को केवड़े की मूर्ति और गुलाब की माला चढ़ाएं।
  • मंगलवार के दिन शायद कई मामलों में काला तिल और तेल मिलाकर एक रोटी बना लें। इस रोटी को तेल और गुड चुपड़कर आंख लगने वाले व्यक्ति या बच्चे से सात बार वारकर भैंस को खिला दें। इससे बुरी नजर का असर तुरंत खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़ें: सावन 2023: सावन पर 19 साल बाद दुर्लभ संयोग, भक्तों पर ब्रितगी शिव संग गौरी की असाधारण कृपा

अस्वीकरण: यहां देखें सूचना स्ट्रीमिंग सिर्फ और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह बताता है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *