Home Lifestyle सन डैमेज से बालों को रिपेयर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

सन डैमेज से बालों को रिपेयर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

0

[ad_1]

बालों की देखभाल: गर्मी में धूप का असर सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि बालों पर भी होता है। त्वचा पर सनस्क्रीन से आप इसे प्रोटेक्ट कर सकते हैं। लेकिन बालों को गर्मी से बचाने में हम सब नाकामयाब रहते हैं। इस वजह से धीरे-धीरे बोल-धीरे टूटते हैं और चौकसी हो जाती है। अगर आप भी इन सभी समस्याओं से परेशान हैं तो हम आपको डैमेज कंट्रोल करने के कुछ टिप्स बता रहे हैं। इससे आपके बाल और शाइनी बन सकते हैं

गुनगुने तेल से बालों की चंपी करें

धूप में बालों की चमक खत्म हो जाती है और हेयर फॉलिकल्स कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में बालों को पोषण की आवश्यकता होती है, इसके लिए आप बालों की जड़ों में गुनगुना नारियल या जैतून का तेल नाइट्रेट। अगर बाल गिरने की समस्या हो रही होगी तो इससे निजात मिलेगी।

प्राकृतिक शैंपू का इस्तेमाल करें

गर्मी में रहने की वजह से बालों की चमक कहीं खो जाती है। हिट डैमेज के प्रभाव को कम करने के लिए आप बहुत अधिक हार्ड शैंपू का उपयोग करने से बचें। आप बाजार से ही कोई भी आयुर्वेदिक या एलोवेरा जेल से बने शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे बालों का रंग बढ़ता जाता है और शाइन भी होता जाता है।

हेयर मास्क अप्लाई करें

हेयर मास्क लगाना भी जरूरी होता है। इससे हेयरफॉलिक्स का सामना होता है। बाल जुड़े होते हैं और डैमेज कंट्रोल होता है। हेयर मास्क लगाने के लिए आप एक केला को लें और इसमें दो चम्मच बादाम का तेल मिलाकर लें। इस मिश्रण को बालों की लेंथ से लेकर जड़ तक पूरी तरह से लागू करें 15 से 20 मिनट तक इसे रहने दें और फिर बालों को धो लें।

चाय के पानी से बाल विलंब

बाल अगर बहुत ज्यादा डैमेज हो गए हैं तो इसके लिए आप बालों को चाय के पानी से भी धो सकते हैं। इसके लिए आप आधा बाउल पानी की श्रृंखलाएं लें। पानी ठंडा होने के बाद बालों को धो ले 15 से 20 मिनट तक बालों को बांध में लपेट कर रखें। इसके बाद बालों को साधारण पानी से धो लें। इसमें मौजूद कैफीन बालों की मरम्मत में मदद कर सकता है। रूपापन दूर होता है।

बालों को ढक कर धूप में निकल जाते हैं

जब भी घर से बाहर निकलें बालों को फॉर्म्स से ठीक हो जाते हैं। ताकि बालों को ठीक से हवा भी लग जाए और गर्मी का असर बालों पर न पड़े।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: एग ब्रेड: ब्रेकफास्ट में आप ब्रेकफास्ट और ब्रैड के फायदे क्या हैं? जान लें ये कॉम्बिनेशन कितना हेल्दी!

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here