Home Lifestyle साइलेंट हार्ट अटैक के लिए बेहद जोखिम भरा है गर्मी, जानें ये लक्षण…

साइलेंट हार्ट अटैक के लिए बेहद जोखिम भरा है गर्मी, जानें ये लक्षण…

0

[ad_1]

साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण: दिल (दिल) को स्वस्थ रखना स्वस्थ शरीर और हेल्दी लाइफ के लिए काफी जरूरी है। खासकर गर्मी के मौसम में दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक काफी साइलेंट तरीके से आता है जिसे पहचानना मुश्किल हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि गर्मी के मौसम में हार्ट अटैक के लक्षण इतने हल्के होते हैं कि उनके बारे में पता नहीं चलता और मरीज की जान पर बन आती है। आपने आजकल की खबरों में भी देखा होगा कि नाचते, गाते, काम करते और एक्सरसाइज करते हैं लोगों को हार्ट अटैक आ जाता है। इसलिए गर्मी के मौसम में साइलेंट हार्ट अटैक (साइलेंट हार्ट अटैक) से बचने के लिए जरूरी है कि इसके लक्षणों को सही समय पर पहुंचें जो सच साबित हो सकते हैं। ज़ाम साइलेंट हार्ट अटैक के ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं।

साइलेंट हार्ट अटैक वो स्थिति है जब हार्ट अटैक के बहुत कम लक्षण दिखते हैं या पता नहीं चलते हैं। ऐसा हार्ट अटैक काफी रिस्की होता है क्योंकि मरीज को इससे मिलने के लिए समय नहीं मिलता है। इसके अधिकतर लक्षण गर्मी के लक्षण से मिलते हैं इसलिए लोग कोई भी रहते हैं।

साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण

1. साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण में पहला लक्षण है सांस लेने में तकलीफ या सांस फूलना। मरीज को ऐसा लगता है कि वो काफी थक गया है और शायद ज्यादा काम या गर्मी की वजह से सांस फूल रहा है। अक्सर इसे लोग नजरंदाज कर देते हैं।

2. साइलेंट हार्ट अटैक से पहले मरीज को बाएं हाथ-पैर, जबड़े, कंधे या कमर में झटका लगता है। अक्सर लोग इस दर्द को लेकर बेपरवाह हो जाते हैं क्योंकि काम या गलत पोस्ट्चर के कारण भी ऐसा ही दर्द होता है। इसके साथ ही अगर पेट में दर्द हो रहा हो या पेट खराब हो जाए तो तुरंत टेस्ट करवाना चाहिए।

3. सीने में चुभन जैसा महसूस होता है और छाती पर दबाव महसूस होता है। लेकिन यह काफी लाजिमी है। अक्सर लोग इसे एसिडिटी समझ लेते हैं और टेस्ट नहीं करवाते. सीने में भारीपन और चुभन है तो तुरंत काम पर लग जाना चाहिए।

4. साइलेंट हार्ट अटैक के रोगी को ठंड लगती है। गर्मी के मौसम में पसीने को लोग नॉर्मल ही मानते हैं इसलिए ठंडे पसीने के आने पर भी लोग परीक्षण नहीं करवाते। अगर किसी को ठंड लग रही है और साथ में घबराहट हो रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here