Home Lifestyle अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 वजन घटाने के लिए तीन प्रभावी योग आसन

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 वजन घटाने के लिए तीन प्रभावी योग आसन

0

[ad_1]

बेली फैट के लिए योग: आजकल मोटापा हर किसी के लिए चुनौती बन गया है। खासकर उन लोगों के लिए जो लॉज ऑफिस में 8 से 9 घंटे काम करते हैं। सबसे ज्यादा बेली फैट आपकी पर्सनालिटी को खराब करता है। इस बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने क्या कुछ करते हैं। लेकिन चर्बी है कि जाने का नाम ही नहीं लेता है। ऐसे में हम आपको कुछ खास योगासन की जानकारी दे रहे हैं। इसके नियमित अभ्यास से बेली फैट की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा इस अभ्यास के और भी कई फायदे हैं। जैसे गर्दन में दर्द, पीठ में दर्द, सर्वाइकल, पेट के मांस पेशियों को गीला करना शामिल है।

1. त्रिकोणासन- त्रिकोणासन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह पेट और कमर में चर्बी को कम करने में मदद करता है। पूरे शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। आसन को करने से जांघों का भी गहरा बर्न होता है। इससे गर्दन के दर्द, तनाव, पीठ के दर्द में आराम मिलता है

कैसे करें त्रिकोणासन
इस योगासन को करने के लिए दोनों पैरों को फैलाकर हाथों को बाहर की ओर खोलना होता है। फिर सीधे हाथों को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधा पैर की तरफ होता है। अब कमर को नीचे की तरफ झुककर नीचे देखना होता है। इसके बाद सीधे हथौड़े को जमीन पर रख दिया जाता है और उल्टे हाथों को ऊपर की ओर ले जाया जाता है। इसी तरह दूसरी तरफ भी यही प्रक्रिया दोहराई जाती है। ज्यादा ज्यादा विशेष इस अवस्था में गहरी सांस लेनी चाहिए।

2.सेतुबंधासन सेतुबंध यानी कि आपको पुल की तरह अपने शरीर के आकार को बनाना है। इससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। इस तरह ब्लड फ़्लो बेहतर होता है और मधुमेह भी जोखिम होता है।

कैसे करें सेतुबंधासन

योगा मैट पर पीठ के बल लेटें, सांसों की गति को सामान्य रखें। इसके बाद हथेलियों को बगल में पकड़ें और धीरे-धीरे धीरे-धीरे अपने पैरों को घुटनों से मोड़कर कूल्हों के पास ले जाएं। कूल्हों को जितना हो सके उतना फड़कने से ऊपर की तरफ खिंचाव। हाथ जमीन पर ही रहने दें। कुछ देर तक सांस को रोक कर रखें। इसके बाद सांसें लेते हुए जमीन पर आ गए। पैरों को सीधा करें और आराम करें। 10 से 15 सेकंड तक आराम करने के बाद फिर से ऐसे ही करें।

3. भुजंगासन –वजन कम करने और पेट की चर्बी को सीमित करने के लिए आप भुजंगासन का अभ्यास कर सकते हैं। आसन से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पेट की चर्बी से आसानी से गलतियां करती हैं। रीढ़ की हड्डी में भी दृष्टि जाती है। इस योगासन से सर्वाइकल की समस्या में भी आराम मिलता है।

कैसे करें भुजंगासन

पेट के बाल जमीन पर चलते हैं। दोनों अपनी हथेलियां को जांघों के पास जमीन की तरफ करके रखें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को कंधे के बराबर लेकर आ गए और दोनों हथेलियां को फर्श की तरफ रखें। आपके शरीर का वजन कम हो जाता है। सांस खींचे और अपना सिर उठाएं पीठ की तरफ ऊपर की ओर ध्यान दें कि इस समय आपका चश्मा नहीं मुड़ना चाहिए। इसके बाद अपने सर को पीछे की ओर खींचे यानी कि आपको अपने सर को सांप के फन की तरह खींच कर रखना है। इस स्थिति में करीब 15 से 30 सेकंड तक रहे और सांस की गति सामान्य बनाए रखें। इसे आप 2 मिनट तक कर सकते हैं। हैं। इस मुद्रा में लौटने के लिए धीरे-धीरे अपने हाथों को वापस लूज करें और फिर फड़ पर आराम करें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: शरीर पर दिखने वाले ये मामूली बदलाव हो सकते हैं त्वचा कैंसर के कारण, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here