अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 फिट और यंग रहने के लिए शिल्पा शेट्टी के 5 योगासन

0
49
Spread the love


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023: एक्टिंग, राइटिंग, फिटनेस से लेकर फैशन तक ऐसा कुछ नहीं है, जो बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी नहीं कर सकतीं. शिल्पा अपनी फिटनेस को लेकर काफी फिट रहती हैं और अपने डाइट के भी खास रैश हैं। उन्हें योग करना बहुत पसंद है और वह अपने इंस्टाग्राम वीडियोज से दूसरों को योग सिखाते भी हैं और उन्हें रोजाना योग करने के लिए भी कहते हैं।

शिल्पा को देखकर लगता नहीं है कि उनकी उम्र 48 साल हो गई है। इस उम्र में भी वह जवान लड़कियों को मां दे सकती हैं। इंटरनेशनल योगा डे के अवसर पर जानते हैं उन 5 योगासनों के बारे में, जिनमें कर के शिल्पा खुद को इतने फिट और फाइन ब्रदर हैं और आप भी उन्हें फॉलो कर सकते हैं जैसे ही यंग रिंग आ सकते हैं।

1. प्रसारित पादोत्तासन प्रतिरूपम

इस योग से शरीर का पोश्चर ठीक होता है क्योंकि यह आसन रीढ़ की हड्डी को स्ट्रेच और मजबूत करता है। इसके नियमित अभ्यास से आपका पेट कम हो सकता है, शरीर सीधा और रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है।


2. पार्श्व बकासन

यह आसन भी शिल्पा शेट्टी को बहुत पसंद है। इस आसन से रुक रुक जाती है, कंधे, हाथ मजूबत होते हैं, जिससे संतुलन अच्छा रहता है। इससे, भरोसे की क्षमता और जिम्मेदारियां बढ़ती जा रही हैं।


3. उर्ध्व मुख पासासन

शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत रखने के लिए शिल्पा शेट्टी यह आसन करती हैं। इंस्टाग्राम पर उन्होंने इस योग का वीडियो पोस्ट करते हुए कहा- “हम किसी दिन ऊर्जा से अधिकार रखते हैं, तो किसी दिन अलस महसूस कर सकते हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपको किसी दिन दुर्घटना-उद्र दौड़ते हुए समय तय होगा, तो किसी दिन लगातार डेस्क पर बैठे रहना पड़ सकता है। हमेशा याद रखें कि सुबह अपने पूरे शरीर को स्ट्रेच करें। इसके लिए मैं ऊर्ध्व मुख पासासन करना पसंद करता हूं। यह आसन ऊपर और बीच के हिस्से के पीछे के तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह उच्च पीठ, सर्वाइकल, आवास और रोटेटर काफ मसल्स के दर्द और अकड़न को भी दूर करता है। इसके अलावा, पैरों की तरफ की कुर्सियों से हिप जॉइंट, पेल्विक और एडिक्टर्स मसल्स में भी सुधार होता है। इस आसन को करने से दिन भर तनाव मुक्त भी हो सकता है।”


4. गत्यात्मक एकपाद उष्ट्रासन

आसन के बारे में बात करते हुए शिल्पा ने अपने इंस्टाग्राम वीडियो में लिखा है- यह आसन ऑब्लिक मसल्स को टोन करने के लिए बहुत अच्छा है। ऑब्लिक मसल्स हमारी, पहचान से पेल्विक बोन को नजरअंदाज करती है और यह पेट की सबसे बड़ी मांसपेशी है। यह विद्यार्थियों की समझ और समझ में आता है। सुबह के वक्त शरीर कमजोर सा होता है और मांसपेशियां भी कई बार अकड़ी हुई होती हैं। ऐसे में यह शरीर को एक अच्छा स्ट्रेच करता है।


5. वीरभद्रासन – बद्ध वीरभद्रासन – प्रसारित पादोत्तानासन

वीरभद्रासन, बद्ध वीरभद्रासन और प्रसारित पादोत्तानासन करने से शिल्पा के कई फायदे हैं। इससे उनका नर्वस सिस्टम और पेट को लाभ मिलता है तो वहीं इससे लीवर और छाती भी खुल जाती है। इसके साथ ही ऐसा हो सकता है कि हाथ, पैर, पीठ, गर्दन की स्ट्रेचिंग भी हो जाती है।


यह भी पढ़ें:

‘तारक मेहता का ऑनसाइड चश्मा’ बनाने वाले से मोदी की कमाई बढ़ सकती है मुश्किल! मुंबई पुलिस ने मामले दर्ज किए



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here