किस वजह से बालों में हो जाते हैं जुएं, जानकार ने बताया कि क्या है इनसे बचने के तरीके

0
47
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">जुएं इंसानों के बालों में पाए जाने वाले छोटा सा कीड़ा होता है। जो मनुष्य के शरीर पर स्थायी रूप से निर्भर करता है। इसे पैरासाइट कहा जाता है। यह काफी ज्यादा आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के शरीर में पहुंच जाता है। मेडिकल साइंस की भाषा में तीन तरह के होते हैं- पहला जो सिर में पाया जाता है जो कान और गर्दन में घूमता है। दूसरा जो पूरे शरीर पर घूमता है और तीसरा जो छाछ, आईब्रो और पलकों पर घूमता है। आज हम सिर में पाए जाने वाले जुएं के बारे में बात करेंगे। 

सफाई की वजह से भी बार-बार जुड़ जाते हैं

जिस व्यक्ति के सिर में बार-बार जुएं हो जाते हैं। इसका मतलब है कि उनके बाल काफी गुस्से में रहते हैं। गंदगी के कारण भी सिर में जूं लग जाती है। इसलिए ऐसी स्थिति में साफ-सफाई का ध्यान रखें। जो व्यक्ति टाइम टू टाइम हेयरवास नहीं करते हैं उन्हें बार-बार जुएं हो जाते हैं। जुएं एक सिर से दूसरे सिर में भी चला जाता है। खासकर जिस व्यक्ति का सिर चिपचिपापन ज्यादा रहता है, स्कैल्प ऑयली रहता है उन लोगों के सिर में बार-बार जुएं हो जाती है। इसलिए स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के सिर में जूएं आसानी से पहुंच जाते हैं। 

आप ऐसे बच सकते हैं?

हर तीन दिन पर हेयरवास करना बेहद जरूरी है। इससे बार-बार होने वाले बच्चों को बचाया जा सकता है। इसलिए आप सप्ताह में कम से कम 2 बार हेयरवास करें। हेयरवास के लिए वहीं शैंपू यूज करें जिससे जुएं मर जाए।"टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;"पतले दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें

अगर आप सिर से जुएं खत्म कर लेते हैं तो पतले दांतों वाली कंघी ही बालों में नमक। इससे आपके जूड़े तुरंत साफ हो जाएंगे। आप जब भी बालों में कंघी करें तो बालों के जड़ से करें। इससे आपके बालों में जूं या गंदगी जो भी रहेगी उससे आराम से निकल जाएगी। आप लगातार 2-3 दिन तक ऐसा करें। आपको इसका परिणाम तुरंत दिखाई देगा। 

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: पानी जैसा दिखने वाला इस चीज से करें चेहरे की मालिश…दूर हो सकते हैं चेहरे के सारे संकट



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here