Home Lifestyle देर रात तक अस्पष्ट रहने वाले लोग ज्यादा नहीं देखते हैं… देखकर चौंक जाते हैं

देर रात तक अस्पष्ट रहने वाले लोग ज्यादा नहीं देखते हैं… देखकर चौंक जाते हैं

0

[ad_1]

<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;"> क्या आपको भी रात में देर तक गलतफहमी है? क्या आपको रात में नींद नहीं आती और रातभर फोन चलाते हैं या टीवी देखते हैं? अगर आपका जवाब हां, तो आपके लिए खतरों की घंटी बज चुकी है। दरअसल ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि रात में घबराहट वाले लोगों के ऊपर जल्दी मरने का खतरा मंदरा रहा है। कई अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि रात में जागना कई बीमारियों को दावत दे रहा है। 

स्टडी में यह भी कहा गया है कि जिन लोगों को रात में घबराहट की आदत होती है, उनमें कम उम्र में ही मरने का जोखिम रहता है। वैज्ञानिकों ने उन कारणों को भी खोजा है, रविवार की वजह से रात में धारणा वाले लोगों की जिंदगी के कीमती साल कम हो सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि दावे की रात में दृष्टिकोण वाले लोग धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन करते हैं, जो शरीर के लिए अधिक घातक साबित होता है। 

डेटा से खुलासा मौत का राज

रिसर्चर्स ने लगभग 23,000 जुड़वा बच्चों के डेटा को देखने के बाद ये बात कही है। इन सभी जुड़वा बच्चों ने 1981 से 2018 तक फिनिश ट्विन कोहोर्ट में हिस्सा लिया था। इसमें से 8,728 लोगों की मौत हुई है। जब मौत के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया, तो हैरान करने वाली जानकारी मिली। यह पता चला है कि जो लोग शुरुआती रोज़े में हैं, उनके दावे रात में निराशा वाले लोगों की मरने की संभावना 9 प्रतिशत अधिक है। 

हालांकि, इस अध्ययन में एक राहत देने वाली बात भी बताई गई है। रात में भ्रम वाले जो लोग धूम्रपान नहीं करते हैं, उनके ऊपर इस तरह जल्दी मरने का खतरा नहीं होता है। मगर देर रात तक जागकर शराब पीने वाले लोगों की मौत की वजह से नशा ही हो रहा है। 

स्टडी के लेखक ने क्या कहा?

फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में फिनिश इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल मौजूद हैं। यहां के क्रिस्टर हब्लिन ने इस अध्ययन को लिखा है। उन्होंने एक बयान में कहा कि रात तक डरने वाले लोगों में मौत का खतरा तब बढ़ता जा रहा है जब वह तंबाकू और शराब की बड़ी मात्रा में सेवन करता है। इस अध्ययन को ‘क्रोनोबायोलॉजी इंटरनेशनल: द जर्नल ऑफ बायोलॉजिकल एंड मेडिकल रिडम रिसर्च’ में छापा गया है।

ये भी पढ़ें: ‘अजगर’ को अपना खिलौना समझ बैठा बच्चा, पकड़कर लगा गले, हैरान कर देगा ये वीडियो

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here