Home Lifestyle Health Tips: कौन है रात और सुबह उठने वाला शख्स, जानिए कैसे ज्यादा खतरनाक है नाइट उल्लू

Health Tips: कौन है रात और सुबह उठने वाला शख्स, जानिए कैसे ज्यादा खतरनाक है नाइट उल्लू

0

[ad_1]

रात वी.एस. सुबह व्यक्ति: आज की रात और सुबह के संदेश जैसे शब्द बहुत ही सामान्य हो रहे हैं। क्या आप जानते हैं ये क्या होते हैं या लाइफ में ये रोल क्या होता है। दरअसल, पर्सनालाइट, एक्टिविटीज और फिजिकल एक्टिविटी के आधार पर मेडिकल साइंस ने लोगों को दो हिस्सों में साझा किया है। मॉर्निंग या डे पर्सन और नाइट पर्सन। मॉर्निंग पर्सन उन लोगों को कहा जाता है, सच में दिमाग सबसे ज्यादा दिन के समय सक्रिय रहता है। सुबह जल्दी उठने वाले इस श्रेणी में आते हैं। वहीं, नाइट पर्सन की प्रोडक्टिविटी सबसे ज्यादा शाम या रात में होती है। ये देर रात सो रहे हैं और सुबह काफी लेट हो गए हैं। हेल्थ विशेषज्ञ के अनुसार, ये आपकी पर्सनालिटी, हेल्थ और खान-पान को प्रभावित करता है। आइए जानते हैं इसके बारे में…

नाइट पर्सन की मौत का खतरा

इससे जुड़े एक रिसर्च में बताया गया है कि ‘नाइट पर्सन’ की मौत का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे लोगों में शराब-सिगरेट पीने की लत होती है। उनमें कई पुरानी बीमारियाँ देखी गई हैं। इसलिए इस पर्सनलाइट के लोगों को सावधान रहना चाहिए।

नाइट पर्सन की उम्र कम क्यों होती है

नाइट पर्सन की लाइफ डे पर्सन की तुलना में काफी कम होती है। यह उनके वैज्ञानिकों और जीन की वजह से होता है। दरअसल, शरीर के अंतर में एक घड़ी काम करती है, जो सोने से लेकर जगाने तक चक्र की तरह चलती रहती है और हमारी लाइफ के कई चिपकर को कंट्रोल करने का काम करती है। यह प्रकाश में बहुत अधिक सक्रियता रहती है। इसलिए जब भी अंधेरा होता है तो हमें नींद आती है और दिन में हम सक्रिय हो जाते हैं। एक अध्ययन में बताया गया है कि नाइट पर्सन में डिले स्लीप फेज डिसऑर्डर पाया गया है। इन लोगों में CRY1 नाम के जीन में जेनेटिक बदलाव देखने को मिलता है। इसकी वजह से तय समय से देर से नींद आती है।

नाइट पर्सन की मौत जल्दी क्यों हो सकती है

इस अनुसंधान में शामिल बांध ने दोनों तरह के व्यक्तियों के प्रतिवादियों का विश्लेषण किया। उन्होंने बताया कि नाइट पर्सन में स्मोकिंग की आदत ज्यादा होती है, जिसकी वजह से उनकी जल्दी मौत हो सकती है। क्रोनोबायोलॉजी इंटरनेशनल जर्नल में छपी एक स्टडी में बताया गया है कि 23,000 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य और जीवनशैली की 37 साल तक जांच के बाद पता चला कि इसमें शामिल 8700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इनमें से ज्यादातर नाइट पर्सन थे। उनमें शराब-सिगरेट की लत ज्यादा थी।

नाइट पर्सन शराब-सिगरेट क्यों पीते हैं

नाश्ते का कहना है कि रात में लोगों में धूम्रपान और शराब पीने की अधिक आदत दिखाई देती है, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन शायद यह नींद न आने के कारण शुरू हो जाएगा। समय के साथ यह रिश्ते में आ जाती है और गंभीर परिस्थितियों का कारण बन जाती है। हालांकि, रिस्क ने यह भी बताया कि जीवनशैली को बेहतर रहने के जोखिम को कम भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here