अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 जानिए योगासन के फायदे हिंदी में

0
59
Spread the love


योग लाभ : योग संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभ माना जाता है। आम तौर पर लोगों के फायदे से कोई भी होता है। अनुमानों ने पाया कि योग केवल में नहीं है भौतिक स्थिति से भी हमें खाता है। कई लोग खोजते हैं तो यहां तक ​​बयान हैं कि नियमित रूप से योग करने से और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है। ग्लोबल लेवल पर योग को बढ़ावा देने के लिए हर साल 21 जून को योग दिवस (अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023) मनाया जाता है। स्वस्थ विशेषज्ञ का कहना है कि यदि आपके मार्ग में योगासन शामिल है तो कई तरह की पुरानी बीमारियों के खतरों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं योग के फायदे…

बॉडी फ्लैक्सिबल बन रही है

योग से बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है और फिटनेस भी दुरुस्त रहती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि हमारी आजकल की जीवनशैली इतनी खराब हो गई है कि शरीर की गतिविधियां नहीं पकड़ पाती हैं। यही कारण है कि कम उम्र में भी धब्बे या जमीन पर बैठने में रोग हो जाते हैं। ट्रिगर कम होता है, इसलिए पीठ में दर्द की समस्या भी बढ़ रही है।

चिंता-तनाव की छुट्टी

योग से चिंता-तनाव जैसे रोगग्रस्त छूमंतर हो जाते हैं। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की एक खोज में पाया गया कि वैश्विक स्तर पर बड़ी संख्या में लोग तनाव या चिंता जैसे विकार से परेशान हैं। योग-प्राणायाम से मन शांत बनता है और दिमाग की सेहत खराब होती है। योग-ध्यान से अच्छे हार्मोन रिलीज होते हैं।

सूजन से बचाव

शरीर में सूजन के कई पुराने रोग प्रमुख कारण होते हैं। हार्ट डिजीज, दाखिले, गठिया, क्रोहन डिजीज जैसे रोग इसके कारण होते हैं। योग करने से सूजन का खतरा कम होता है और कई बीमारियों से शरीर बचता है। इसलिए हर दिन योगाभ्यास करना चाहिए।

स्थिरता मजबूत होती है

योग करने से सक्रियण काफी हद तक मजबूत होती है। नियमित रूप से योग-मेडिटेशन करने से आप बीमार नहीं होते हैं और संक्रामक संयोग का खतरा भी न के बराबर होता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि जब रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, तो घोर निराशा होती है। ऐसे में योग का असरदार हो सकता है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here