[ad_1]

योग और जिम एक साथ: योगा और जिम क्या एक साथ किए जा सकते हैं। इस सवाल का जवाब हर वो शख्स जानना चाहता है जो नया वर्कआउट शुरू करता है। या वर्कआउट को लेकर भ्रम में रहते हैं कि कौन सी विधि बेहतर होगी। दोनों विधाओं में आकाश का अंतर है। जिम फिटनेस तेज से वर्कआउट का नाम है तो योग व्यायाम करने वाला वर्कआउट है। ऐसे में दोनों का मेल हो सकता है। अगर यही सवाल आपके जेहन में भी है। आप यहां सही जवाब दे सकते हैं. क्या दोनों कार्य पूरा करने के लिए एक साथ कर सकते हैं। अगर हां तो उसके सही तरीके और फायदे दोनों जान प्रेरित हैं।

योगा और जिम

योगा और जिम एक साथ कर सकते हैं या नहीं, तो इसका जवाब हां है। आप कसरत के एक ही समय में योगा भी कर सकते हैं और जिमिंग भी कर सकते हैं। लेकिन आपको एक बात याद रखनी होगी कि जब आप ये दोनों चीजें करते हैं तो पहले जिम करें और उसके बाद योगा करें। अगर पहले योगा कर लेते हैं तो जिमिंग उसके तुरंत बाद नहीं करनी चाहिए बल्कि कुछ घंटे बाद करनी चाहिए। दोनों ही तरह के वर्कआउट आपके शरीर को ज्यादा लचीला और मजबूत बनाते हैं।

बाद में क्यों करना चाहिए योग?

योग का स्टेटिक ब्रेक भी कहा जा सकता है। जो सांसों के सही संचालन के साथ मासपेशियों को फैलाता है और उन पर दबाव भी डालता है। इससे मसल्स, सेल्स, टिश्यू रैपर होते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर में इतनी ताकत नहीं होती कि जिमिंग की जा सके। इसलिए पहले जिमिंग कर लें. अगर आप पहले योग करना चाहते हैं तो ऐसे आसन फिर जिसमें लगातार आंदोलन हो न कि ऐसे आसन जिसमें आपको होल्ड करना पड़े।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *