सीमित मात्रा में शराब पीना सेहत के लिए हो सकता है फायदेमंद, जानिए इस बारे में क्या कहते हैं डॉक्टर

0
33
Spread the love


ऐल्कोहॉल सोशल लाइफ का एक हिस्सा बन रहा है। शराब पीने के अलग-अलग कारण हैं… कोई अपना गम जाम नहीं तो कोई खुशी का इजहार करने या पार्टी इंजॉय करने के लिए शराब पी रहा है। कई लोगों का मानना ​​है कि अल्कोहल से बॉडी रिलैक्स हो जाती है और तनाव दूर हो जाता है, लेकिन यह तय है कि शराब शरीर के लिए हानिकारक है।

शराब के नुकसान से जुड़ी कई रिपोर्ट्स के बीच कुछ रिपोर्ट्स ऐसी भी हैं, सच दावा है कि अगर एक सीमित मात्रा में ऐल्कोहॉल का सेवन किया जाए तो वो स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता या फिर कम पहुंचाता है।

शराब को लेकर कुछ रिसर्च में लिमिट में शराब पीने के नुकसान कम बताए गए हैं। तो आइए जानते हैं कि इन रिसर्च में कहा गया है और शराब की कितनी मात्रा को सही ठहराया गया है। सबसे पहले जानते हैं ऐल्कोहॉल के कितने प्रकार होते हैं

किसी भी ड्रिंक का मुख्य साइकोएक्टिव इंग्रीडिएंट अटैचमेंट होता है, जिसे हम ऐल्कोहॉल कहते हैं। इसके सेवन से किसी भी इंसान का मिजाज और मेंटल स्टेट पर असर पड़ सकता है। ऐल्कोहॉल कई प्रकार के होते हैं जैसे-

1. माँ
2. भालू
3. व्हिस्की
4. जिन
5. कॉग्नेक
6. वोदका
7. रम
8. ब्रांडी

कितनी शराब सही है?

मायो क्लिनिक में एक लेख को रिसर्च के जरिए स्क्रेप किया गया है, जिसमें बताया गया है कि एक स्टैंडर्ड ड्रिंक का आकार 330 एमएल बीयर, 30 एमएल डिस्ट्रिल्ड स्प्रिट और 150 एमएल महिलाएं होती हैं। इस रिसर्च का दावा है कि अगर इतनी मात्रा में शराब का सेवन किया जाए तो शरीर को काफी कम नुकसान होता है। बता दें कि हम सभी के शरीर में ऐल्कोहॉल डाइजेस्ट करने के लिए एक एंजाइम होता है, जिसे ऐल्कोहॉल सर्वे नेट कहते हैं। जिसकी लीवर में इसकी मात्रा सही होती है, उसे कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन जिसकी मात्रा कम होती है, उसमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

रिसर्च में कहा गया है कि एक दिन में कुल 3 ने ही शरीर के लिए फॉलोअर्स ठीक किया है और एक घंटे में सिर्फ एक ही खींचा है। एक से अधिक मानक घूस लेने से हमेशा स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।

ये भी जानना जरूरी है

हॉस्पिटल (अपोलो हॉस्पिटल) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कोई इंसान एक हफ्ते में 15 बार या उससे ज्यादा पीता है या एक बार में 5 बार पीता है या उससे ज्यादा पीता है तो वह ज्यादा शराब पीने वाले लोगों की श्रेणी में आता है।

एल्कोहॉल का नुकसान

मायो क्लिनिक की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऐल्कोहॉल की अधिक मात्रा पीने से आपको कई समस्याएँ हो सकती हैं। यदि कोई पुरुष दो घंटे के भीतर 5 या अधिक पीता है तो उसे शराब की लत लग जाती है। इससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे-

1. ऐल्कोहॉल के अधिक सेवन से मुंह (मुंह), गला (गला), ग्रासनली (ग्रासनली) और लिवर (यकृत) सहित कुछ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
2. हार्ट मसल्स को डैमेज (अल्कोहलिक कार्डियोमायोपैथी), आघात (स्ट्रोक), लीवर की बीमारी (लिवर की बीमारी) आदि की शिकायत भी हो सकती है। जब बहुत अधिक शराब आपके लिवर की एकता में पहुंचती है तो ये सिगरेट स्टोर करने लगता है जो लिवर फोकस में रुकावट डाल सकता है।
3. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक एल्कोहॉल ज्यादा पीने से कम से कम 200 बीमारियों का खतरा रहता है।
4. अधिक आकर्षित होने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है।

वैसे जितना हो सके शराब से दूरी बनाए रखें क्योंकि ये आपको मेंटली और फिजिकलली दोनों से कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: योग करने के सिर्फ फायदे ही नहीं बल्कि कई नुकसान भी हैं! कहीं आप भी तो ये गलती नहीं कर रहे हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here