स्वयं ही योग मास्टर बनने से बचें…5 सामान्य गलतियां कर कहीं आप भी तो योग के फायदों को नुकसान में नहीं बदलते हैं

0
60
Spread the love


योग युक्तियाँ: तन और मन को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका योग माना जा रहा है। हर उम्र में लोग योग कर सकते हैं और इसके फायदे पा सकते हैं। योग (Yoga Tips) को रूट में शामिल करना बहुत जरूरी है, जितना ही जरूरी है इसे सही तरीके से करना है। क्योंकि योग के अपने नियम होते हैं। लोग इन चिंताओं से ज्यादातर होते हैं और आम गलतियां करते हैं, जिससे उन्हें नुकसान भी होता है। योग विशेषज्ञ कथन हैं कि शुरू-शुरू में किसी एक के मार्गदर्शन में ही योग करना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2023) पर आइए जानते हैं उन 5 कॉमन प्रतिबद्धताओं के बारे में जिनमें अक्सर लोग योग करते समय करते हैं…

1.वार्म-अप से बचें

योग की शुरुआत वार्म अप के साथ करनी चाहिए। हालांकि, कई लोग इसे गंभीर नहीं समझते हैं और बिना वार्म-अप सीधे कठिन से कठिन आसन करते हैं, जिससे चोट या मोच की समस्या हो सकती है।

2. कपड़ों का ध्यान

योग के अनुसार योग के दौरान आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए। ज्‍यादा टाईट और मखमली कपड़े पहने हुए शरीर आसानी से मूव नहीं कर पाते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे कपड़े पहनना जिससे सामने आना, मुड़ना और घुमने में परेशानी न हो। योग करते समय बेल्ट से बचना चाहिए।

3. खाने से कितने घंटे पहले करें योग

कई लोग मानते हैं कि भोजन के कम से कम 3 घंटे पहले योग करना चाहिए, लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे गलत कथन कहते हैं कि, बहुत से लोग ऐसी गलती करते हैं, जबकि भोजन के कम से कम 3 घंटे बाद योग करना बेहतर होता है होता है। भोजन से पहले योग करने से पाचन खराब हो जाता है और हृदय का सिस्टम भी प्रेशर से भर जाता है। मोटापा, अपच, अम्लता और पेट फूलने जैसे जीवाणु भी हो सकते हैं।

4. गलत कोण और पॉश्चर

कुछ लोग तो खुद ही योग जानकार योग करने वाले हैं। इंटरनेट और किताबों की मदद से वे योगाभ्यास शुरू करते हैं, जो गलत है। इसलिए जब भी शुरुआत करें विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। अन्यथा लाभ से उलट हानि हो सकती है। किसी ट्रेनर से जब योग करने जाएं तो उसे अपनी शारीरिक क्षमता की भी जानकारी दें।

5. गलत प्रजनन विश्लेषण

आसन करते समय सांस लेने का तरीका सही रखना सबसे जरूरी होता है। शरीर में सांस लेने की स्वाभाविक प्रक्रिया होती है। जब हम गलत तरह से सांस लेते हैं तो उसका फायदा कम होता है, नुकसान ज्यादा होने लगता है। कई मामलों में तो गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए सांस लेने के तरीके को हमेशा सही रखें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here