[ad_1]

पाचन के लिए सोडा: गर्मी के मौसम में अक्सर पाचन संबंधी समस्या हो जाती है। ऐसे में आपने अक्सर सुना होगा कि लोग कहते हैं, सोडा पानी पी लो… ठीक हो जाएगा। ये भी सच है कि गर्मियों में सोडा पानी आपको काफी रिफ्रेश फील कराता है और खाना पचाने में भी आपकी मदद करता है। लेकिन अगर किसी भी चीज की जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो वो हमारे लिए हानिकारक प्रभाव भी छोड़ देता है। ऐसा ही कुछ सोडा वॉटर के साथ भी है. आइए जानते हैं किस तरह से यह खाना पचाने में मदद मिलती है और किस तरह से इसका अधिक सेवन हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

पाचन में सुधार के लिए सोडा प्लांट किस प्रकार का होता है?

गर्मियों में अगर आपको भी पाचन की समस्या है तो आप ऐसे में सोडा पानी पी सकते हैं। क्योंकि सोडा पानी को स्टेरॉयड वॉटर कहा जाता है और इसे पीने से पाचन में सुधार हो सकता है। इसके साथ ही कब्ज से राहत पाने के लिए सोडा वॉटर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कन्स्ट्रक्शन तब होता है जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप ये स्वास्थ्यवर्धक पेय, सोडा-वाटर पी सकते हैं। गर्मियों के मौसम में शरीर में तरल पदार्थ भी बढ़ जाता है। ऐसे में इसमें मौजूद पदार्थों का मिश्रण और साथ में मौजूद पदार्थों को शरीर से अलग कर दिया जाता है। इसके सेवन से पेट साफ रहता है और पेट भी भरा-भरा रहता है।

नुकसान भी सोडा वाटर तक पहुंच सकता है

इसके अलावा सोडा वॉटर से वजन में भी मदद मिलती है लेकिन जरूरी नहीं है कि हर बार ये फायदा ही पहुंचे अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो ये आपकी समस्या का सबब भी बन सकता है। सोडा वाटर को निश्चित रूप से अधिक मात्रा में पीने से इसका उल्टा प्रभाव देखने को मिल सकता है। आपका मोटापा भी बढ़ सकता है. वहीं सोडा पीने से आपके मुंह में ऐसे बैक्टीरिया जमने लगते हैं जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सोडा पानी में कार्बन जमा होता है जो टुकड़ों को बेचकर दिया जाता है। ऐसे में जो लोग पहले से ही हाइड्रॉलिक डिस्ट्रेस की शिकायत करते हैं उनका सेवन बिल्कुल भी नहीं किया जा सकता है। .

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: व्रत में साबूदाने की खेड खाना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिए क्यों करते हैं मन

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *