भगवद गीता उद्धरण ऐसे लोग आसानी से अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं

0
52
Spread the love


गीता का ज्ञान: श्रीमद्भागवत गीता के पवित्रतम ग्रन्थों में से एक है। गीता में भगवान कृष्ण के उपदेशों का वर्णन है। ये उपदेश वे महाभारत युद्ध के दौरान अर्जुन को दिए गए थे। गीता में उपदेश आज भी असन्तुवत ही बेकार हैं। गीता की बातें जीवन में विरोधाभास से व्यक्ति को बहुत पसंद आती हैं।

श्रीमद्भागवत गीता में श्रीकृष्ण ने सफलता प्राप्ति के कई उपाय बताए हैं। गीता के अनुसार कुछ बातों पर ध्यान देने से सफलता प्राप्त हो सकती है। वहीं कुछ लोग जरा सी प्रतिस्पर्धा करके अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं।

गीता के अनमोल वचन

  • श्रीमद्भागवत गीता के अनुसार जो व्यक्ति अपना कर्म फल चाहता है उसके बिना उसे सफलता अवश्य मिलती है। अगर किसी काम में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो सिर्फ और सिर्फ अपने कर्मों पर ही ध्यान दें। जो लोग कर्मों के अलावा मन में कोई और विचार रखते हैं वो लोग अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं।
  • गीता के अनुसार किसी व्यक्ति को कभी भी अपने कर्मों पर संदेह नहीं करना चाहिए। ऐसा करके व्यक्ति अपना ही सर्वनाश कर सकता है। इसलिए सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो जो भी उस पर विश्वास के साथ बिना किसी संदेह के काम करता है, तभी आप सफलता के पथ पर आगे बढ़ेंगे।
  • गीता में श्री कृष्ण कहते हैं कि किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए मन पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है। काम करते समय अपने मन को हमेशा शांत और स्थिर बनाए रखें। क्रोध बुद्धि का नाश होता है और इसके कारण बने काम भी सामने आते हैं। इसलिए मन को शांति बनाए रखने का प्रयास करें।
  • गीता के अनुसार मनुष्य को अपनी किसी भी वस्तु के प्रति बहुत अधिक धारणा नहीं रखनी चाहिए। यह स्थापित करना ही मनुष्य के दुःख और असफलता का कारण बनता है। वैयक्तिक से व्यक्ति में क्रोध और दुःख का भाव उत्पन्न होता है। इसकी वजह से वह अपने कर्मचर्य पर नजर नहीं रख पाती हैं। इसलिए मनुष्य को जन्मजात से परहेज करना चाहिए।
  • श्री कृष्ण के अनुसार किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपने इनसाइड डॉक्टर को समाप्त करना चाहिए। यह सीख देते हुए कहा कि कृष्ण ने अर्जुन से कहा था कि हे अर्जुन तुम निडर युद्ध करो। यदि युद्ध में तुम मारे गए तो स्वर्ग मिलेगा और यदि जीत गए तो धरती पर राज मिलेगा। इसलिए अपने मन से डर को ख़त्म कर दो।

ये भी पढ़ें

जीवन को नई दिशा देते हैं ये दो लोग, जानिए श्री कृष्ण के अनमोल उपदेश

अस्वीकरण: यहां बताई गई जानकारी सिर्फ संदेशों और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here