[ad_1]

क्या पानी बालों के विकास को प्रभावित करता है: अब तक आपने सुना होगा कि पानी में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर स्वस्थ्य रहता है। त्वचा में चमक दिखाई देती है. शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो डायहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और पेट में दर्द, चक्कर आना, चेहरे पर कमजोरी आना जैसी कई गंभीर परेशानियां होने लगती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप पानी में पर्याप्त मात्रा में हैं तो इससे आपके बालों का भी विकास होता है। आइये जानते हैं कि पानी बालों के विकास को कैसे प्रभावित करता है।

पानी पीने से क्या सच में होता है बालों का विकास?

हम सभी जानते हैं कि बाल डेड सेल से बने होते हैं और बालों का जो लिविंग पार्ट होता है वो हेयर फॉलिकल होता है। जब बालों के रोम में पानी का स्तर कम हो जाता है तो बालों में शुष्कता और मिठास आ जाती है और इन्हें बंद कर दिया जाता है। इस वजह से बालों का टूटना कम होता है और दो मुंह वाले बालों पर भी अच्छा दिखता है। बता दें कि पानी पीने से शरीर में जरूरी तत्व एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंच जाते हैं जिससे आप आसानी से सर्क ओब्लिक हो सकते हैं। इसका सार ऑनलाइन सिस्टम पर दिखता है। इस कारण आपके शरीर में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ों तक पहुंचते हैं। जिससे बालों की बिक्री में उपयोगी पुस्तकें होती हैं। वहीं अगर आप पानी कमाते हैं तो सर्र्क ऑनलाइन सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है और बाल तक पोषक तत्व नहीं पहुंचता है। बालों के सही विकास के लिए दिन भर में 8 से 10 ग्लास पानी की जरूरत है।

पानी पीने से बालों को इस तरह मिलती है जगह

आपको बता दें कि पानी में जरूरी चीजें होती हैं। जैसे आयरन, स्टोन, कॉपर और कैल्शियम। ये सभी तत्व बालों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। कैल्शियम की मदद से बालों की चमक बढ़ती है। आयरन से बाल लॉस से बचे रहते हैं। यदि आप पानी पीते हैं तो यह पोषक तत्व आपको पानी से मिल सकता है और बालों से संबंधित समस्याएं कम हो सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जब शरीर में अधिक मात्रा में विषाक्त पदार्थ उत्पन्न हो जाते हैं तो इसका असर त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। यह भी पढ़ें. बाल कटे हुए हैं और दो मुंह वाले बालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में पानी पीकर आप खुद को डिटॉक्स किट दे सकते हैं तो बालों की सेहत अच्छी होगी और बालों का विकास होगा। जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ सादा पानी पीकर।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: भीगे हुए सूखे मेवे: क्या है वजह, सेहत के लिए क्या होता है शाकाहारी?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *