[ad_1]

दिल का दौरा पड़ने के बाद व्यायाम करें: कोरोना के बाद से हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पहले ये प्राचीन काल में देखने को मिला था। लेकिन अब युवा भी इस बीमारी से पीड़ित हैं. डॉक्टर का मानना ​​है कि जो लोग हल्दी बनाए रखना चाहते हैं और हृदय स्वास्थ्य को अच्छा करना चाहते हैं उन्हें लगातार योगा और सामग्रियों का सेवन करना चाहिए। वहीं कुछ लोगों का यह भी सवाल होता है कि हार्ट अटैक में क्या शामिल है वो लक्षण या व्यायाम कर सकते हैं या नहीं? ऐसा करना खतरनाक होता है या नुकसान पहुंचाता है। आइये जानते हैं इस बारे में डॉक्टर की राय क्या है.

हार्ट अटैक के बाद क्या करना खतरनाक है?

विशेषज्ञ का मानना ​​है कि हार्ट अटैक के बाद मरीज़ को अपनी सेहत का ख़ुलासा रखना होता है। ऐसे में अगर हार्ट अटैक के कुछ दिन बाद शिकार किया जाए तो ये कमाल हो सकता है। ऐसा करने से शारीरिक गतिविधि सही रहती है और रोगी को लाभ मिल सकता है। बता दें कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक स्वीडिश अध्ययन में पाया गया है कि दिल के दौरे के पहले वर्ष में सक्रियता का स्तर थोड़ा कम होने से भी मृत्यु का खतरा कम होता है। वहीं जो लोग हार्ट अटैक के बाद बिल्कुल भी प्लास्टिक एक्टिविटी में भाग नहीं लेते हैं उन्हें मौत का खतरा अधिक पाया जाता है।

किस तरह का लक्ष्य रखना सही होता है

सबसे पहली बात अगर आप परेशान हैं लेकिन करना चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। उथल-पुथल के बजाय रतें-धीमे शुरुआत करें। डॉक्टरों का कहना है कि हार्ट अटैक के बाद गंभीर और उच्च तीव्रता वाले लक्षणों से आपको बचना चाहिए। इससे आपके दिल को नुकसान पहुँच सकता है।

हार्ट अटैक के बाद रोगी कैसे रखें अपनी प्रक्रिया?

  • ओपन एयर में सामान तैयार किया जा सकता है
  • शरीर को अस्पताल में रखने की कोशिश करें
  • धीमी गति से रनिंग वॉकिंग करना कमाल हो सकता है
  • फॉलोअप चेकअप मंदिर बने रहें
  • अच्छा वैल्यूएशन बैलेंस में काफी अहम रोल अदा करता है
  • अपने खाने में नमक तेल वाली को ठीक करने के लिए फल स्टॉक को शामिल करें।
  • टाइम टू टाइम किडनी फैक्टर टेस्ट, ईसीजी लिपिड प्रोफ़ाइल टेस्ट रेज़ोल्यूशन

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *