आपके अंडों को फ़्रीज़ करने के बारे में कोई आपको नहीं बताता

0
52
Spread the love


इस लेख के माध्यम से हम आपको 35 साल की महिला की कहानी बताएंगे। फोग के बीच इधर-उधर की बातें बिना अपने भविष्य का खोए अपना एग फ़र्ज़ी करवा दिया। यह महिला ब्रिटने की रहने वाली है, मैथ्यू ने कहा कि एग फ़्रिज़ करने के पूरे सामान को लेकर मैं काफी चिंतित था, क्या होगा सच में मैं इसका पूरा खर्च उठा पाउंगी जैसे कई सारे सवाल मेरे दिमाग में घूम रहे थे। पूरे एस्ट्रोकेस के दौरान जो दवाइयाँ उसके शरीर पर किसी तरह का रिएक्शन नहीं होगा, ऐसे कई सवाल। लेकिन आख़िरकार सभी को चकमा देते हुए मैंने ऑपरेशन खोल लिया। एजी रेफ़्रिजरेटरिंग के दौरान जो ऑपरेशन होता है उसे एजी इम्पैक्ट” या “एजी हार्वेस्ट” के रूप में जाना जाता है। इस महिला का पूरा वीडियो पॉडकास्ट मौजूद है। जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

इस पर मैंने सोशल मीडिया पर कई सारे साइड इफेक्ट्स के साथ जुड़े कई सारे रिव्यू भी पढ़े। काफी समय बाद इसका टॉप अप किया गया। सारी रिसर्च और उससे जुड़ी मटिरियल को पढ़ने के बाद मैंने सोचा कि कुछ दर्द तो सहन करना पड़ेगा। जैसे सूजन, चिड़चिड़ापन और मनोदशा में कई सारे बदलाव। लेकिन जब असल में इस प्रक्रिया से बारे में बात आई तो अभी भी बहुत हैरानी हुई. अकेले फर्टिलिटी क्लिनिक में जाने पर काफी अकेलापन महसूस हो सकता है। इसलिए मैंने अपनी पसंद का एक क्लिनिक चुना क्योंकि मैं अपने एक दोस्त को अंडा रेफ्रिजरेटरिंग ऑपरेशन के लिए वहां ले गया था। और वहां के स्टाफ मुझे पसंद आया था। लेकिन बहुत से सारे क्लिनिक मुफ़्त उद्घाटन शाम की बातें करते हैं या अंडा रेफ़्रिजरेटरिंग के बारे में बात करना चाहते हैं।

क्या होता है एजी रेफ़्रिजरेटरिंग

इस मॉर्डन दुनिया में लोग पहले अपने करियर को सेट कर रहे हैं। यही कारण है कि पहले लड़कियों की शादी कम उम्र में कर दी जाती थी। और कम उम्र में ही उन्हें घर परिवार के पैकेट के नीचे दबा दिया गया था। वहीं प्रासंगिक की-लड़कियों ने आज अपनी वैमनस्यता को बढ़ावा दिया है और शादी और बच्चे के बाद पहले अपनी रुचि को सेट करने पर पूरा ध्यान केंद्रित किया है। आज की गर्लफ्रेंड स्मार्ट हैं वह अपनी राइट लाइफ राघव के साथ मुलाकात के बाद ही शादी करना पसंद करती हैं। ऐसे में इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल रहे हैं। किसी भी चीज़ के अवशेष और अवशेष दोनों तरह के पहलू होते हैं। इसी कारण से जेनरेशन में एजी रेफ्रिजरेटर का वोग बढ़ाया गया है। विज्ञान के अनुसार किशोरावस्था में महिलाओं की फर्टिलिटी रेटिंग घटती है। इसी को ध्यान में रखते हुए अपने महिलाओं को भविष्य में सेक्योर करने के लिए उम्र के लिए सही पड़वा पर एग रेफ़्रिजरेटरिंग करवाते हैं।

एग रेफ़्रिजरेटरिंग का प्रॉसेस क्या है?

एजी रेफ्रिजरेटर में महिलाओं के अंडे को एक खास टेंपरेचर पर रेफ्रिजरेट किया जाता है। फिर बाद में उसे नामांकन के दौरान उपयोग किया जाता है। जैसा कि आपको पता है कि महिलाएं एक खास उम्र के बाद बच्चे का जन्म नहीं कर सकती हैं। महिलाओं की शारीरिक क्षमता मजबूत उम्र के साथ घटने लगती है। एजी रेफ़्रिजरेटर के दौरान महिलाओं के रेफ्रिजरेटर अंडे को रेफ़्रिजरेटर किया जाता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: हर 5 में से एक महिला आईवीएफ के बाद बिटकॉइन के तरीके से बन रही मां, निष्कर्ष के बाद आखिर ऐसा क्या होता है?

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here