[ad_1]

फिलोफोबिया: दुनिया में हर इंसान को किसी ना किसी चीज से भी डर लगता है. से भी डर लगता है.जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है.ये एक तरह की मानसिक बीमारी होती है.इसे मेडिकल भाषा में फिलोफोबिया कहा जाता है.ये आपको प्यार का अनुभव करने से रोका जा सकता है.आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है.किन लोगों के साथ होता है.

फिलोफोबिया (फिलोफोबिया) क्या है?

फिलोफोबिया ग्रीक शब्द फिलो से बना है जिसका मतलब होता है प्यार और फोबिया का मतलब आप सब ही जानते हैं। ये एक ऐसी समस्या है जिसमें प्यार और दोस्ती के रूप से जुड़ाव का डर होता है। है.लेकिन इस समस्या से पीड़ित लोगों के प्यार में बुरे लक्षण होते हैं. ऐसे लोगों के साथ हो सकते हैं लेकिन पिछले रिश्ते में बुरा अनुभव हुआ हो.या घर में किसी सदस्य के साथ प्यार में गलत हुआ हो. इसके अलावा अच्छा या जाने त्याग के डर से भी प्यार में दर्द का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है। हर व्यक्ति में फिलोफोबिया के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। जब ये दर्द रहता है तो कोई चिंता की बात नहीं होती। हालाँकि, अगर प्यार में लाभ का बहुत बड़ा, व्यापक हो जाता है और किसी व्यक्ति के दैनिक कार्य या जीवन की गुणवत्ता में हस्तक्षेप होता है, तो पेशेवर सहायता लेना शानदार हो सकता है।

फिलोफोबिया के लक्षण ?

  • प्यार सैद्धांतिक आंतरिक भावनाओं को प्रकट ना कर पान
  • शादी-शादी में जाने से परहेज
  • प्यार और रोमांस से संबंधित जगह पर जाने से बचना
  • प्यार में चोट की चिंता और चिंता होना
  • प्यार के बारे में सोच कर खिलाना
  • चिंता औऱ जी मचलाना
  • तेज सात्विक यात्रा
  • पेट का ख़राब होना

इसका इलाज क्या है

मनोचिकित्सक और औषधि फिलोफोबिया के इलाज में सहायक होता है।उपचार फोबिया के नाम के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।इन उपचार में थेरेपी, औषधि, जीवन शैली में बदलाव को शामिल किया जा सकता है।सीबीटी फिलोफोबिया के उपचार में सबसे प्रभावी मतलब है.

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: व्यवसायियों के जोखिम को नियंत्रित करने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन उपाय, हमेशा रहेगा चिंता मुक्त

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *