[ad_1]

कटहल का बीज: कटहल एक बहुत ही बेहतरीन और नाममात्र की सब्जी है जो गर्मियों के मौसम में आती है। इसे शाकाहारी लोगों का नॉन वेज फूड भी कहा जाता है. कटहल खाने से आपकी सेहत को कई सारे फायदे भी मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल के बीज से आपको कितना फ़ायदा हो सकता है। कुछ विशेषज्ञ तो इसे सस्ता बादाम भी कहते हैं। आइए जानते हैं कटहल से मिलने वाले फायदों के बारे में…

वजन नियंत्रित करने में कमाल हैं कटहल के बीज

कटहल के बीज में वनस्पति की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जिससे आपका पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता है। वहीं अगर आप कटहल के बीज का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको भूख नहीं लगेगी। इसका कारण होने से मोटापा कम लगता है। बता दें कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए वजन नियंत्रण करना आपके लिए बहुत जरूरी है। वे कटहल के सिक्के में पाए जाने वाले विटामिन बी कॉम्पलेक्स मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। इससे कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन आसानी से कम होने लगता है।

कटहल के बीज के अन्य फायदे

1.ये आपके रेशम और बाल के लिए भी काफी मज़ेदार हो सकते हैं। वहीं ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इस विटामिन से रतौंधी को दूर रखने में मदद मिलती है।

2.कटहल के बीज में आयरन की मात्रा होती है जो हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह रेड ब्लड सेल के निर्माण में भी शामिल है।इससे संबंधित समस्या में मदद मिल सकती है

3.कटहल के पत्थरों में अच्छी मात्रा में पाई पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है। आप इसे शामिल करके कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं।

कटहल के मसाले का सेवन कैसे करें

1.कटहल के बीज को आप रोस्ट करके खा सकते हैं। इसे टेवे पर 15 से 20 मिनट तक रोस्ट कर लें जब ये प्रभाव भूरा हो जाए तो इसके ऊपर थोड़ा काला नमक और चाट मसाला छिड़कर इसे खा सकते हैं।

2.आप कांग तो कटहल के बीज को धूप में सुखाकर इसका पाउडर बना लें। इसे आप केक या खिलौने के ऊपर छिड़क कर खा सकते हैं,

3.आप अपनी पसंद के फलों के साथ कटहल के जादू की कुंजी बना सकते हैं। इससे आपको भरपूर लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: पोहा या चावल, सेहत के लिए क्या है सबसे स्वादिष्ट…यहां है इसका जवाब

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *