[ad_1]

रैप्स से लेकर टोस्ट तक, किस से लेकर लॉजी तक”, एवोकैडो एक लोकप्रिय सुपरफूड के रूप में दुनिया भर में धूम मचा रहा है। एवोकाडो या बटर के समान कई पोषक तत्वों का भंडार होता है। यह एक स्वादिष्ट और रासायनिक फल है जिसे हम विशेष रूप से वेस्ट स्ट्राबेरी, साइड डिश और सलाद के रूप में खा सकते हैं। एवोकाडो हमारे बालों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके साथ ही यह है वायरस, कैंसर, इनडायजेशन, और डायरिया जैसी समस्याएं और आवेदकों से राहत पाने में मदद। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में और भी एवोकाडो खाने से नुसाकन भी हो सकता है। स्टूडेंट्स डे में आधा एवोकाडो के बारे में सलाह देते हैं। विभिन्न स्वास्थ्य मसालों, जीवन शैली और उम्र के आधार पर भी आहार में एवोकाडो की मात्रा में बदलाव किया जा सकता है। एवोकाडो खाने से इस तरह हो सकते हैं नुकसान.

1. वजन अनुमान

एवोकैडो में फैक्ट्री और फैक्ट्री फ़ेट्स की अच्छी मात्रा होती है। यदि आप बहुत अधिक एवोकाडो खाते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो की एक सही मात्रा डॉक्टर द्वारा बताई गई है।

2. पाचन संबंधी समस्या

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है, जैसे गैस, पेट में दर्द या कब्ज, तो बहुत ज्यादा एवोकाडो से इसकी परेशानी बढ़ सकती है। एवोकैडो में डायटरी परहेज़ होता है, जिसे अत्यधिक मात्रा में लेने से पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

3. एलर्जिक प्रतिक्रियाएं

कुछ लोगों को एवोकैडो के प्रति एलर्जिक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। एवोकैडो एलर्जी में जलन, खुजली, मुंह के अंदर सूजन या खुजलाहट, चिकित्सीय चिंता, या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। अगर आपको एवोकाडो से किसी तरह की एलर्जिक प्रतिक्रिया होती है तो उसे एवोकाडो से परहेज करना चाहिए।

4. खून पतला होने की सम्भावना

एवोकैडो में विटामिन-के की कमी होती है जो खून को जमने से रोकती है। यदि आप रक्त को पतला करने वाले पदार्थ जैसे कि अजवाइन का उपयोग कर रहे हैं तो अधिक मात्रा में एवोकाडो खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

5. पीनट एलर्जिक

कुछ लोगों को पीनट एलर्जी होती है और वो एवोकैडो से क्रॉस रिएक्ट कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको पीनट एलर्जी है तो आपको एवेकाडो के सेवन से बचना चाहिए।

6. कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है

एवोकैडो का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। यदि आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही एवोकाडो का सेवन गर्भवती और बेकार खाने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

हमेशा सामान्य मात्रा में एवोकाडो का सेवन करें। यदि आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी का आभास होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हर व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और प्रतिरोध प्रणाली अलग-अलग होती है। इलिस एवोकाडो के सेवन से पहले अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए पनीर: वजन घटाने में ‘पनीर’ भी कर सकता है आपकी मदद, बस ऐसे खाना होगा!

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *