[ad_1]

एस्पिरिन दवा के हानिकारक प्रभाव: एस्पिरिन नाम की एक औषधि है। लगभग इस दवा के बारे में सभी जानकारी है। ये एक ऐसी दवा है जिसका इस्तेमाल दर्द दूर करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा बुखार भी कम होता है. वहीं हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचने के लिए भी कई लोग बार-बार एस्पिरिन की दवा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये दवा आपको बीमार भी कर सकती है। यही कारण है कि डॉक्टर लोगों को इससे दूर रहने की सलाह दे रहे हैं। हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई कि एस्पिरिन की खुराक आपके शरीर को खून से लथपथ कर सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

क्या सलाह है अध्ययन

आपको एस्पिरिन दर्द निवारक और सूजन रोधी प्रभाव के बारे में बताएं। दिल के दौरा और स्ट्रोक जैसे कुछ हृदय संबंधी एस्पिरिन को दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि अगर जो लोग इस दवा को लंबे समय तक खा रहे हैं। उनके लिए ये शोध किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है। नए शोध में पता चला है कि जो लोग एस्पिरिन का सेवन करते हैं उनमें बीमारी का खतरा पाया गया है। अध्ययन में सामने आया है कि कम खुराक वाली एस्पिरिन बुजुर्ग लोगों में आयरन की कमी वाले नमूने के खतरे को 20 फ़ीसदी तक पढ़ा गया है। एनएलएस ऑफ मेडिसिन मेडिसिन में एक अध्ययन के अनुसार रैंडम 1900 से अधिक लोगों की उम्र 70 वर्ष या उससे अधिक प्रकाशित की गई है। उन्हें एकत्रित किया गया था. एस्पिरिन लेने वाले लोगों के बीच एनीमिया विकास के 23.5 फ़ेक्स दी जोखिम का संकेत देखा गया।

इसी तरह से एस्पिरिन को भी नुकसान पहुंचाया जाता है

एस्पिरिन औषधि पेन किलर के साथ-साथ रक्त पतला करने का भी काम करती है। यह रक्त के थक्के जमने को रोकता है। इसके फायदे हैं तो इसके नुकसान भी हैं। इसे कम डोज में ही क्यों ना लिया जाए। इसके कारण पाचन की समस्या पैदा हो सकती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार एस्पिरिन की अधिक खुराक, पेट में दर्द और उल्टी की परत में जलन हो सकती है, जिससे पेट में दर्द, कमजोरी, ऐंठन जैसे लक्षण हो सकते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: जंगली कुत्ते के मुंह में महिला ने दिया अपना हाथ, जंगली कुत्ते के मुंह में डाला अंगलियां, रूह कंपा देगा ये वीडियो

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *